हम अपनी गलतियों से सीख लेकर उसमें सुधार करेंगे और आगे बढ़ेंगे : विराट कोहली

पुनः संशोधित सोमवार, 2 मार्च 2020 (17:06 IST)
क्राइस्टचर्च। के खिलाफ दूसरे और सीरीज के आखिरी टेस्ट मुकाबले में मिली 7 विकेट से हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को कहा कि हम अपनी गलतियों से सीख लेकर उसमें सुधार करेंगे और आगे बढ़ेंगे। न्यूजीलैंड ने को सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट मुकाबले में 7 विकेट से पराजित कर सीरीज 0-2 से जीत ली।
मैच के बाद विराट ने कि हम इस दौरे को लेकर कोई बहाना नहीं दे सकते। हम अपनी गलतियों से सीख लेंगे और अपने खेल में सुधार कर आगे बढ़ेंगे। हमारे लिए इस दौरे में टी-20 सीरीज शानदार रही, जहां हमने बेहतरीन प्रदर्शन किया। वनडे में भले ही हमें हार मिली लेकिन रोहित की अनुपस्थिति में और मेरे द्वार रन नहीं बनाने के बावजूद युवा खिलाड़ियों ने जिस तरह प्रदर्शन किया वह देखना सुखद था।

उन्होंने कहा कि इस सीरीज में कुछ चीजें हमारे लिए सकारात्मक रही लेकिन टेस्ट टीम के रुप में हम वैसे खेल का प्रदर्शन नहीं कर सके जैसा हम करना चाहते थे। हमें इस बात को स्वीकार करना होगा कि हम बेहतर नहीं खेले। हमें अपनी गलतियों से सीख लेना होगा और अपनी गलतियों में सुधार करना होगा।
कप्तान ने कहा कि आमतौर पर टीम की बल्लेबाजी हमारा मजबूत पक्ष रही है लेकिन इस मुकाबले में बल्लेबाजों ने उम्मीद के अनुरुप प्रदर्शन नहीं किया जिसके कारण गेंदबाज विपक्षी टीम पर दबाव नहीं डाल सके। यह दुखद है कि बल्लेबाज स्कोर बोर्ड पर इतने रन नहीं खड़े कर सके जिससे गेंदबाज कुछ प्रयास कर सकें।

विराट ने कहा कि आपको विदेशी जमीन पर मैच तथा सीरीज जीतने के लिए बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में संतुलित होकर प्रदर्शन करना होता है। हमें वापस जाकर अपनी गलतियों से सीख लेते हुए समझना होगा कि हमने न्यूजीलैंड दौरे में क्या गलतियां की और उसे सुधारते हुए आगे बढ़ना होगा।
उन्होंने कहा कि मेरे ख्याल से हमने पहले मुकाबले में जिस तरह का प्रदर्शन किया उसका असर दूसरे मैच में भी देखने को मिला। हालांकि टीम ने इस मैच की पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी की थी। लेकिन इसके साथ ही हमें न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को भी श्रेय देना होगा जिन्होंने सही दिशा में गेंदबाजी की और हम पर दबाव बनाए रखा।

कप्तान ने कहा कि इस मुकाबले में हमारे पास बहुत कम ऐसे मौके आ रहे थे जहां हम बेहतर शॉट खेल सकें। उनकी गेंदबाजी बेहतर थी और बल्लेबाज सिर्फ सिंगल ही ले पा रहे थे। ऐसा सही क्रियान्वयन नहीं हो पाने के कारण हुआ। लेकिन न्यूजीलैंड ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। उनके गेंदबाजों की स्थिरता शानदार थी और उन्होंने हमें गलतियां करने पर मजबूर कर दिया।
विराट ने कहा कि हम ऐसी टीम नहीं है जो टॉस के नतीजों के बारे में सोचती है। हां, मैं मानता हूं कि इससे गेंदबाजों को पहले 2 घंटे काफी फायदा मिलता है लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हालात अगल होते हैं और आपको दूसरे और तीसरे सत्र में भी अच्छा प्रदर्शन करना होता है। आप हालात को देखते हुए प्रदर्शन करते हैं लेकिन इस मुकाबले में हम ऐसा करने में नाकाम रहे।




और भी पढ़ें :