आईपीएल 2022 की 2 नयी टीमों के लिए इस महीने होगी नीलामी

Last Updated: रविवार, 4 अप्रैल 2021 (18:07 IST)
नई दिल्ली:इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 2022 से 10 टीमें भाग लेंगी जिसके लिए (बीसीसीआई) ने आगामी सत्र (2021) के अंतिम चरण के दौरान मई के महीने में नीलामी करने का फैसला किया है।
अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों ने शनिवार को साल की शुरुआत में आईपीएल संचालन समिति द्वारा अनुमोदित विभिन्न नीतिगत निर्णयों पर विचार के लिए शनिवार को एक बैठक की।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ अगले साल से आईपीएल में 10 टीमें होंगी और इस वर्ष मई के महीने तक नयी फ्रेंचाइजी की बोली प्रक्रिया और इस से जुड़ी विभिन्न चीजों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।’’
उन्होंने कहा, ‘‘ एक बार टीमें तय हो जाएंगी तो वे अपना परिचालन कार्य शुरू कर सकती हैं, जिसमें काफी समय लगता है ।’’सुत्रों के अनुसार अडानी समूह और संजीव गोयनका की आरपीजी (राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स के मालिक) नई टीमें बनाना चाहते हैं जिनमें से एक टीम से होगी।
दो नई टीमों के बढ़ने के बाद अगले साल होने वाली नीलामी के पर्स अर्थात बजट बढने की भी संभावना है। इसके अलावा ज्यादा राशि के कारण ज्यादा बोलियों लगने की संभावना है जिससे शीर्ष टीमों के प्रमुख खिलाड़ी शायद ही बिना बिके रहें।

2020 के अंत में लिया गया था फैसला
पिछले साल बीसीसीआई की अहमदाबाद में अपनी 89वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान आईपीएल की टीमों की संख्या 2022 में बढ़ाकर 10 करने पर सैद्धांतिक रूप से सहमति बनी थी। आईपीएल संचालन परिषद से इस बारे में काम करने के लिए कहा गया था।



आईपीएल में फिलहाल आठ टीमों हिस्सा लेती हैं जिनमें मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु शामिल हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :