विश्व कप 2019 के हीरो बेन स्टोक्स बीबीसी स्पोर्ट्‍स के वर्ष के 'सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी' घोषित

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: मंगलवार, 17 दिसंबर 2019 (15:37 IST)
लंदन। आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के हीरो रहे (Ben Stokes) को बीबीसी स्पोर्ट्‍स (BBC Sports) के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित हुए हैं। 2005 में एंड्रयू फ्लिंटॉप के बाद यह पुरस्कार पाने वाले वे पहले क्रिकेटर हैं। इन अवॉर्ड्‍स में इंग्लैंड ने 'हैट्रिक' बनाई है।

बेन स्टोक्स के अलावा विश्व कप जीतने वाली टीम को 'टीम ऑफ द ईयर' का ताज पहनाया गया, जबकि जोस बटलर 'ग्रेटेस्ट स्पोर्टिंग मोमेंट ऑफ द ईयर' बने। बटलर ने लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को आउट किया था।

बीबीसी स्पोर्ट्‍स के वर्ष के 'सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी' का मुख्य पुरस्कार जनता द्वारा दिया जाता है। यह पुरस्कार उस एथलीट को दिया जाता है, जिसके प्रदर्शन ने वर्ष के दौरान सबसे अधिक जनता का ध्यान खींचा हो। इस पुरस्कार को एंडी मरे, जॉनी विल्किंसन और स्टीव रेडग्रेव जीत चुके हैं।
इस साल क्रिकेटर बेन स्टोक्स, फॉर्मूला वन ड्राइवर लुईस हैमिल्टन और एथलीट दीना अशर-स्मिथ से आगे रहे, जो क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। जिम लेकर (1956), डेविड स्टील (1975) सर इयान बॉथम (1981) और एंड्रयू फ्लिंटॉफ (2005) के नक्शेकदम पर चलते हुए वह पुरस्कार जीतने वाले सिर्फ हैं।
बेन स्टोक्स का बीबीसी स्पोर्ट्‍स के वर्ष के 'सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी' घोषित होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। बेन के लिए यह साल काफी अच्छा रहा।उन्होंने जुलाई में लॉर्ड्स में इंग्लैंड की विश्व कप जीत में एक महत्वपूर्ण पारी खेली।

'मैन ऑफ द मैच' बेन स्टोक्स ने वर्ल्ड कप के फाइनल में 98 गेंदों पर नाबाद 84 रन बनाए थे। उन्होंने 'सुपर ओवर' में शानदार पारी खेलने के अलावा मैच को 'टाई' करने में भी महती भूमिका निभाई।
इंग्लैंड को विश्व कप दिलाने के एक महीने बाद बेन स्टोक्स ने हेडिंग्ले में ऑस्ट्रेलिया के शानदार टेस्ट पारी खेली, जिसमें नाबाद 100 रन बनाकर इंग्लैंड को एक ऐसी जीत दिलाई, जिसे हासिल करने की कोई उम्मीद नहीं थी।




और भी पढ़ें :