ऑस्ट्रेलिया ढेर हुई अपने सबसे कम टी-20 स्कोर 62 पर, 4-1 से सीरीज जीत बांग्लादेश ने रचा इतिहास

पुनः संशोधित मंगलवार, 10 अगस्त 2021 (10:40 IST)
ढाका:ने सोमवार को पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को उसके न्यूनतम स्कोर पर समेटने के साथ 60 रन की जीत से सीरीज 4-1 से अपने नाम की। शाकिब अल हसन और मोहम्मद सैफुद्दीन की अगुआई में गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पूरी तरह फ्लॉप नजर आए।
बल्लेबाजी के लिए मुश्किल हालात के बीच बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए नाथन एलिस (16 रन पर दो विकेट) और डैन क्रिस्टियन (17 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने आठ विकेट पर 122 रन का स्कोर ही खड़ा कर सकी। मेजबान टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नईम (23 रन) ही 20 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहे।

शाकिब अल हसन (नौ रन पर चार विकेट), सैफुद्दीन (12 रन पर तीन विकेट) और (आठ रन पर दो विकेट) की सटीक गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलिया के लिए यह छोटा लक्ष्य भी एक बार फिर पहाड़ जैसा साबित हुआ और टीम 13.4 ओवर में 62 रन पर ढेर हो गई जो टी20 क्रिकेट में उसका न्यूनतम स्कोर है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम ओवर में आउट होने के अपने पिछले रेकॉर्ड को भी तोड़ा।
शाकिब इसके साथ ही टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 विकेट चटकाने वाले बांग्लादेश के पहले और दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने। शाकिब के नाम अब 102 विकेट दर्ज हैं। उनसे अधिक विकेट सिर्फ श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (107 विकेट) ने चटकाए हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान मैथ्यू वेड ने सर्वाधिक 22 रन बनाए। उनके अलावा बेन मैकडर्मोट (17) ही दोहरे अंक में पहुंचे।
ऑस्ट्रेलिया का न्यूनतम स्कोर इससे पहले 79 रन था जो उसने जून 2005 में साउथम्पटन में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम 14.3 ओवर में आउट हो गई थी। साथ ही यह पहली द्विपक्षीय टी20 सीरीज है जिसमें 100 से अधिक ओवर फेंक गए और दोनों टीमों की रन गति मिलाकर छह रन प्रति ओवर से भी कम रही।



और भी पढ़ें :