साल के पहले टेस्ट में ही हुआ उलटफेर, बांग्लादेश ने विश्व टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया

Last Updated: बुधवार, 5 जनवरी 2022 (10:45 IST)
हमें फॉलो करें
माउंट मोनगानुई (न्यूजीलैंड): तेज गेंदबाज ने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 46 रन देकर छह विकेट लिये जिसकी बदौलत ने पहले क्रिकेट टेस्ट में को आठ विकेट से हराकर उस पर पहली जीत दर्ज की।

इबादत ने चौथे ही दिन बांग्लादेश को ऐतिहासिक जीत के करीब पहुंचा दिया था। उन्होंने पांचवें और आखिरी दिन बुधवार को न्यूजीलैंड के आखिरी दोनों विकेट भी ले लिये। मेजबान टीम दूसरी पारी में 169 रन पर आउट हो गई जो बांग्लादेश के खिलाफ उसका न्यूनतम स्कोर है।

पहली पारी में न्यूजीलैंड 130 रन से पिछड़ी थी जिसससे बांग्लादेश को जीत के लिये सिर्फ 40 रन बनाने थे। उसने दो विकेट गंवा दिये लेकिन कप्तान मोमिनुल हक और पूर्व कप्तान मुशफिकुर रहीम ने टीम को जीत तक पहुंचाया।

अपने देश से बाहर टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश की यह छठी जीत है और शीर्ष पांच रैंकिंग वाली टीमों में से किसी के खिलाफ पहली जीत है । न्यूजीलैंड टेस्ट रैंकिंग में दूसरे और बांग्लादेश नौवे स्थान पर है ।इस जीत के साथ उसने अपनी धरती पर लगातार 17 टेस्ट में अपराजेय रहने का न्यूजीलैंड का सिलसिला भी तोड़ दिया ।
पूर्व वॉलीबॉल खिलाड़ी इबादत ने इस मैच से पहले 81 की औसत से 11 टेस्ट विकेट लिये थे। पहली पारी में उन्होंने 75 रन देकर एक विकेट लिया। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 328 रन बनाये थे। दूसरी पारी में इबादत ने डेवोन कोंवे (13), हेनरी निकोल्स (0), टॉम ब्लंडेल (0) और विल यंग (69) को आउट करके कीवी पारी की कमर तोड़ दी ।

रोस टेलर को उन्होंने 40 के स्कोर पर आउट किया और फिर काइल जैमीसन का विकेट लेकर न्यूजीलैंड को सात विकेट पर 160 रन तक पहुंचाया । तसकीन अहमद ने रचिन रविंद्र को 16 के स्कोर पर और टिम साउदी को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा । मेहिदी हसन मिराज ने ट्रेंट बोल्ट को मिडविकेट पर तैजुल इस्लाम के हाथों लपकवाकर कीवी पारी का अंत किया। (एपी)



और भी पढ़ें :