बाबर आजम ने छीना विराट कोहली से सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज का ताज, पहुंचे नंबर 1 रैंक पर

Last Updated: बुधवार, 14 अप्रैल 2021 (18:15 IST)

टी-20 क्रिकेट के बाद अब ने विराट कोहली को वनडे क्रिकेट रैंकिंग में भी पछाड़ दिया है। पाकिस्तान के शीर्ष बल्लेबाज बाबर आजम ने विराट कोहली से नंबर 1 वनडे बल्लेबाज का ताज छीन लिया है।

विराट कोहली साल 2017 से लेकर वनडे क्रिकेट के सरताज थे लेकिन अब यह ताज बाबर आजम के सिर पर सज गया है।
कोहली 1,258 दिन तक बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर कायम रहे जो तीन साल से ज्यादा समय रहा।विराट अक्टूबर 2017 के बाद से पहली बार नंबर एक स्थान से हटे हैं। विराट ने तब दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को नंबर एक स्थान से हटाया था।

नंबर 1 वनडे रेंकिंग प्राप्त करने वाले बाबर आजम मात्र चौथे पाकिस्तानी बल्लेबाज बने हैं।
बाबर ने हमवतन जहीर अब्बास (1983-84), जावेद मियांदाद (1988-89) और मोहम्मद यूसुफ (2003) की तरह नंबर एक वनडे बल्लेबाज की उपलब्धि हासिल की।इसका मतलब यह है 18 साल बाद पाकिस्तान का कोई बल्लेबाज आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर 1 के पायदान पर पहुंचा है।

इस रैंकिंग की सिर्फ औपचारिकता ही बाकी थी। पिछले हफ्ते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मैच में बाबर आजम आखिरी गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में अपना शतक तो चूक गए लेकिन पहले रैंक के बल्लेबाज बनने से नहीं चूके।

भारत और इंग्लैंड की वनडे सीरीज खत्म होने के बाद दोनों के बीच सिर्फ 20 अंको का अंतर था। विराट कोहली ने इंग्लैंड से हुई सीरीज में 2 अर्धशतक की मदद से 129 रन बनाए थे। वहीं बाबर आजम ने 1 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 वनडे सीरीज में 226 रन बनाए। इस कारण से बाबर कोहली के काफी करीब पहुंच गए थे।


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक बयान में कहा कि बाबर अब कोहली (857 अंक) पर आठ अंक की बढ़त बनाये हैं।बाबर के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला से पहले 837 रेटिंग अंक थे लेकिन पहले मैच में 103 रन की पारी से वह 858 अंक (कोहली से ज्यादा) पर पहुंच गये। दूसरे वनडे में 32 रन के स्कोर से वह पिछली साप्ताहिक रैंकिंग में 852 अंक पर खिसक गये लेकिन आजम के निर्णायक मैच में 94 रन बनाने के साथ ही ही वह एक बार फिर विराट से रेस में आगे निकल गए।

आशचर्यजनक रूप से बाबर आजम कई समय से टी-20 क्रिकेट की रैंकिंग में विराट कोहली से पहले 4 और अब सिर्फ 2 पायदान आगे हैं।टेस्ट क्रिकेट में बाबर आजम विराट कोहली से बस एक पायदान पीछे हैं लेकिन दोनों के बीच कुल 54 अंको का अंतर है , जिसे पाटना बाबर के लिए मुमकिन ना हो।

बाबर के लिए टेस्ट में नंबर 1 बनना अंतिम लक्ष्य

आजम ने अपनी कामयाबी के बाद कहा, "यह मेरे करियर का एक मील का पत्थर है और रैंकिंग पर लम्बे समय तक जैसे विवियन रिचर्ड्स जनवरी1984 से अक्टूबर 1988 तथा विराट कोहली के 1258 दिनों तक जमे रहने के लिए अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी। आजम ने साथ ही कहा, "मैं इससे पहले भी टी-२० रैंकिंग में टॉप पर रहा हूं लेकिन मेरा अंतिम लक्ष्य टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर जाना है।"
बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज फखर जमान एक अन्य पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं जो वनडे बल्लेबाजी सूची में ऊपर बढ़े हैं, उन्होंने 101 रन की पारी से पांच पायदान की छलांग लगायी जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गये।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (चार पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 11वें स्थान) और बायें हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज (29 पायदान ऊपर चढ़कर 96वें स्थान पर) ने भी मैच में तीन विकेट चटकाकर प्रगति की है।
वहीं भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा 825 अंक से रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं और देश के शीर्ष 10 बल्लेबाजों की सूची में दूसरे क्रिकेटर हैं। वह न्यूजीलैंड के रॉस टेलर से आगे हैं।

गेंदबाजों में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपना चौथा स्थान बरकरार रखा।शीर्ष 10 आल राउंडरों की सूची में नौवें स्थान पर रविचंद्रन अश्विन एकमात्र भारतीय हैं।

शतक ना लगा पाना भारी पड़ा कोहली को

विराट ने अपना आखिरी वनडे शतक 14 अगस्त 2019 को पोर्ट आफ स्पेन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ नाबाद 114 रन के रूप में बनाया था, लेकिन उसके बाद से उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकल पाया है, हालांकि इस दौरान वह तीन बार 80 रन से आगे निकले हैं।

वनडे क्रिकेट में शतक से दो साल की दूरी के कारण आज विराट कोहली को अपनी नंबर 1 की रैंक गंवानी पड़ी है। अगर उन्हें वापस यह रैंक चाहिए तो आईपीएल के बाद वनडे सीरीज में लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा।



और भी पढ़ें :