पाक कप्तान बाबर आजम ने विराट कोहली का यह रिकॉर्ड भी तोड़ा (Video)

बाबर के 17वें शतक से पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को हराया

पुनः संशोधित गुरुवार, 9 जून 2022 (14:03 IST)
हमें फॉलो करें
क्रिकेट के हर प्रारुप में रैंकिंग के लिहाज से विराट कोहली से ऊपर हैं। टी-20 में तो दोनों के बीच खासा फासला है और टेस्ट में भी बाबर 4 तो कोहली 10 नंबर पर हैं। हालांकि वनडे में दोनों के बीच कशमकश की स्थिति है। बाबर नंबर 1 तो कोहली नंबर 2 पर हैं।

अब बाबर आजम ने विराट कोहली का एक और रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। वनडे में कप्तान के तौर पर सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड अब बाबर आजम के नाम है। कोहली ने साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 17वीं पारी में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।
कप्तान बाबर आजम के रिकॉर्ड 17वें शतक से पाकिस्तान ने बेहद तेज गर्मी के बीच पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को यहां को पांच विकेट से हरा दिया।

बाबर ने 107 गेंद में 103 रन की पारी खेली जो पिछले पांच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में उनका चौथा शतक है जिससे पाकिस्तान ने पांच विकेट पर 306 रन बनाकर चार गेंद शेष रहते जीत दर्ज की और तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई।
बाबर ने इमाम उल हक (65) के साथ दूसरे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी भी की।बाएं हाथ के बल्लेबाल खुशदिल शाह कुछ मौकों पर रन आउट होने से बचे और अंतत: तेज गेंदबाजों पर चार छक्के जड़कर 23 गेंद में 41 रन बनाकर नाबाद रहे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए यह पाकिस्तान की सबसे बड़ी जीत है।वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने 42 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और विकेटकीपर तथा सलामी बल्लेबाज शाई होप की 134 गेंद में 127 रन की पारी की बदौलत आठ विकेट पर 305 रन का स्कोर खड़ा किया।

होप ने अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का जड़ा। उन्होंने शामर ब्रूक्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 154 रन की साझेदारी की। ब्रूक्स ने 70 रन की अपनी पारी के दौरान 83 गेंद का सामना करते हुए सात चौके जड़े।

अंतिम ओवरों में रोवमैन पावेल (23 गेंद में 32 रन) और रोमारियो शेफर्ड (18 गेंद में 25 रन) ने उपयोगी पारियां खेलकर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

पाकिस्तान की ओर से हारिस राउफ सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 77 रन देकर चार विकेट चटकाए। शाहीन शाह अफरीदी ने 55 रन देकर दो विकेट हासिल किए। मोहम्मद नवाज और शादाब खान के खाते में एक-एक विकेट आया।



और भी पढ़ें :