WTC फाइनल: टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने अश्विन, कमिंस को छोड़ा पीछे

Last Updated: बुधवार, 23 जून 2021 (21:19 IST)
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का रोमांच इस समय अपने चर्म पर है। अंतिम सत्र के खेल में न्यूजीलैंड को जहां 100 से कम रनों की दरकार है, तो भारतीय टीम भी जीत से 8 विकेट पीछे हैं।

ऐतिहासिक फाइनल के अंतिम सत्र के खेल में ऑफ स्पिनर ने कीवी टीम के एक के बाद एक दो विकेट चटकाकर टीम इंडिया की जोरदार वापसी कराई। अश्विन ने पहले टॉम लाथम (9) और आउट किया उसके बाद डेवोन कॉनवे (19) को पवेलियन का रास्ता दिखाया।


कॉनवे का विकेट हासिल करने के साथ ही आर अश्विन के नाम पर एक बड़ा कीर्तिमान भी दर्ज हो गया। दरअसल, वह टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए। अश्विन अभी तक इस टूर्नामेंट में कुल 71 विकेट अपनी झोली में डाल चुके हैं।

दूसरी पारी में दो विकेट लेने के साथ ही रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज और तेज गेंदबाज (70) को पीछे छोड़ दिया।


टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान अश्विन ने कुल 14 मैच खेले और 20.16 की औसत के साथ 71 विकेट लेने में सफल रहे। 26 पारियों में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने कुल चार बार एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट अपनी झोली में डाले।

वहीं बात अगर कमिंस की करें तो उन्होंने डब्ल्यूटीसी में 14 टेस्ट खेले और 21.02 की औसत के साथ 70 शिकार करने में सफल हुए। इस दौरान वह सिर्फ एक बार 5 विकेट हॉल बना सके।


अश्विन और कमिंस के बाद तीसरे स्थान पर सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (69) का नाम आता है।
चौथे पर फाइनल खेल रहे न्यूजीलैंड के टिम साउदी (56) और पांचवें पर ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन (56) के नाम आते हैं।



और भी पढ़ें :