1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
Written By भाषा

अमला का शतक, दक्षिण अफ्रीका की बड़ी जीत

FC
कोलंबो। सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला के शतक तथा गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 75 रन की बड़ी जीत दर्ज की।

अमला ने 130 गेंद पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 109 रन बनाए। उन्होंने कप्तान एबी डिविलियर्स (75) के साथ तीसरे विकेट के लिए 151 रन की साझेदारी की। निचले क्रम में 21 गेंद पर नाबाद 36 रन की तूफानी पारी खेली, जिससे पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाला दक्षिण अफ्रीका पांच विकेट पर 304 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रहा।

इसके जवाब में श्रीलंका की टीम 40.3 ओवर में 229 रन पर आउट हो गई। जब तक कुमार संगकारा (88) क्रीज पर थे, तब तक मैच जीवंत लग रहा था लेकिन उनके आउट होते ही दक्षिण अफ्रीका को जीत दर्ज करने में देर नहीं लगी। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने 50 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल और रेयान मैकलारेन ने दो दो विकेट हासिल किए।
बड़े लक्ष्य के सामने श्रीलंका ने अच्छी शुरुआत की। कुशाल परेरा (34) और तिलकरत्ने दिलशान (40) ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े। संगकारा ने क्रीज पर उतरने के बाद एंकर की भूमिका निभाई और दिलशान के साथ दूसरे विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की। इसके बाद हालांकि श्रीलंका ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए जिससे दूसरे छोर पर खड़े संगकारा पर दबाव बढ़ा।

दूसरे छोर से विकेट गिरने के कारण संगकारा पर भी दबाव थे और ऐसे में शतक के करीब होने के बावजूद मैकलारेन की गेंद हवा में लहराकर कैच दे बैठे। मैकलारेन ने इसी ओवर में पहले लाहिरू तिरिमाने (15) को आउट किया था। संगकारा ने अपनी पारी में 84 गेंद खेली और नौ चौके लगाए।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की पारी अमला के इर्द गिर्द घूमती रही जिन्होंने क्विंटन डि काक (27) और कैलिस (0) के आउट होने के बाद डिविलियर्स के साथ मिलकर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। स्लॉग ओवरों में मिलर और मैकलारेन (नाबाद 22) के उपयोगी योगदान ने टीम को 300 रन के पार पहुंचाने में मदद की।

श्रीलंका की तरफ से स्पिनर अंजता मेंडिस ने 61 रन देकर तीन विकेट लिए। इन दोनों टीमों के बीच तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का अगला मैच नौ जुलाई को पल्लिकल में खेला जाएगा। (भाषा)