बेहतर परीक्षण के लिए इस तरह करें अध्ययन, जानिए 5 सबसे खास तरीके

Last Updated: शनिवार, 20 फ़रवरी 2021 (16:03 IST)
- खुशबू मेस्सुरानी
किसी भी परीक्षण के लिए बेहतर अध्‍ययन का होना आवश्‍यक होता है, इस प्रकार कर आप परीक्षण के बारे में सभी पहलुओं को समझकर उस विषय पर अधिकार हासिल कर सकते हैं। आइए, जानते हैं परीक्षण के लिए अध्ययन करने के 5 सबसे खास तरीके...

1. एक सप्ताह पहले शुरू करें अध्ययन :
एक अच्‍छे परीक्षण के लिए अपने अध्‍ययन को करीब एक सप्‍ताह पहले शुरू करें। यह आपको प्रत्येक विषय के लिए समय का प्रबंधन करने में सहायक होगा। इस प्रकार विषय का अध्ययन महत्वपूर्ण अवधारणाओं को समझने में मदद करेगा और इस प्रकार आप अपने आगे की पढ़ाई में कामयाबी हासिल कर पाएंगे। इसके अलावा स्व-अध्ययन के जरिए भी आप अपनी कार्यक्षमता का अनुमान लगा सकते हैं।

2. नोट्स का करें विभाजन :परीक्षण के अध्‍ययन की योजना बनाने के बाद, अध्यायों, पृष्ठों और फाइलों को छोटे-छोटे भागों में विभाजित करें, इससे सीखना आसान हो जाता है, क्‍योंकि बड़े अध्यायों का अध्ययन आपको थका सकता है। यह आपके उद्देश्य को भी समाप्‍त कर सकता है। इसलिए अपने अध्‍ययन के नोट्स का विभाजन करने से आपको हर एक विषय के विवरण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

3. लिखते रहें :
अपने परीक्षण का अभ्‍यास लिखकर करें। इससे आप अपने विषय का बेहतर तरीके से अध्‍ययन कर सकते हैं। साथ ही इससे आपकी लेखन गति में भी सुधार होगा। अपने नोट्स को 2-3 बार लिखकर अभ्‍यास करने से उसे याद करने में आसानी होगी। इस तरीके से अभ्‍यास करने से आप लिखने के दौरान वर्तनी की गलतियों से भी बच सकते हैं। क्‍योंकि किसी भी विषय का अभ्‍यास लिखकर करने से वह हमें लंबे समय तक याद रहता है।

4. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हल करें :परीक्षण के अभ्‍यास के दौरान पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए, क्‍योंकि इससे जाना जा सकता है कि हमारी तैयारी कितनी है। साथ ही यह आपको परीक्षा में लगने वाले समय का भी ध्‍यान रखने में मदद करता है। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने से आप उसके पैटर्न और पूछे गए प्रश्न को दोहरा सकते हैं। इस प्रकार का अभ्‍यास आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है।

5. समय प्रबंधन :
बेहतर परीक्षण के लिए अभ्‍यास के दौरान आपको समय का प्रबंधन करना आवश्‍यक है, क्‍योंकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दिए गए समय के भीतर अपना परीक्षण पूरा कर लें। इसके लिए एक निश्चित गति के साथ समय का प्रबंधन करना चाहिए, ताकि आप महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद किए बिना सब कुछ कवर कर सकें। अभ्‍यास के दौरान नमूना पत्रों को हल करते समय अपने उत्तर देने की गति की जांच करने के लिए एक टाइमर सेट करना चाहिए, इससे आपकी तेजी से लिखने की आदत विकसित होगी।



और भी पढ़ें :