चांदी में 500 की गिरावट, सोना स्थिर

पुनः संशोधित गुरुवार, 19 मई 2016 (17:26 IST)
नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर पीली धातु में आई गिरावट के दबाव तथा डॉलर के मुकाबले रुपए के लुढ़कने से मिले समर्थन के दोहरे प्रभाव से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 29,800 रुपए प्रति दस ग्राम पर स्थिर रहा, वहीं कमजोर से चाँदी 500 रुपए फिसलकर 40,450 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।
मजबूत डॉलर और जून में अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना बढ़ने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तीन सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया। दूसरी ओर, डॉलर की तुलना में रुपए के 17 पैसे टूटकर 67.15 रुपए प्रति डॉलर पर खुलने तथा कारोबार के दौरान और गिरने से स्थानीय बाजार में पीली धातु को समर्थन मिला। दोनों कारकों के मिले-जुले असर से घरेलू बाजार में भाव अपरिवर्तित रहे।
 
लंदन में सोना हाजिर 5.8 डॉलर फिसलकर 1254.5 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। यह तीन सप्ताह का इसका निचला स्तर है। जून का अमेरिकी सोना वायदा 19 डॉलर की बड़ी गिरावट के साथ 1255.4 डॉलर प्रति औंस बोला गया।
 
बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका में बुधवार को फेडरल रिजर्व की अप्रैल में हुई बैठक का विवरण जारी किया गया। इसके अनुसार, जून में ब्याज दरों में बढ़ोतरी का विकल्प खुला रखा गया है। 
 
साथ ही पिछले दिनों खुदरा मंहगाई में तीन साल की सबसे तेज बढ़ोतरी के आंकड़े आने से भी जून में ब्याज दर में वृद्धि की संभावना बढ़ी है। इससे डॉलर मजबूत हुआ है तथा सुरक्षित निवेश मानी जाने वाली पीली धातु पर दबाव बढ़ा है। लंदन में चांदी भी 0.25 डॉलर फिसलकर 16.64 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।  (वार्ता)



और भी पढ़ें :