IPL 2021 की नीलामी में नहीं बिका था यह कीवी बल्लेबाज, आज टी-20 रैंकिंग में कोहली और राहुल को पछाड़ा

Last Updated: रविवार, 4 अप्रैल 2021 (18:20 IST)
दुबई:आज आईपीएल फ्रैंचाइजियों को बेहद मलाल हो रहा होगा कि उन्होंने क्यों नीलामी के दौरान के बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे को नजरअंदाज किया।

गौरतलब है कि 18 फरवरी को हुई नीलामी में इस कीवी बल्लेबाज को किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी ने भाव नहीं दिया। वह भी तब जब कॉनवोए की बेस प्राइस कैप्ड खिलाड़ियो में सबसे कम (50 लाख) थी।

आज यह बल्लेबाज में पांचवे पायदान की छलांग लगाकर अपने करियर के सबसे श्रेष्ठ रैंकिंग (4) पर पहुंच गया है। बांग्लादेश से हुई सीरीज के दौरान विकेटकीपिंग कर रहे इस बल्लेबाज ने 52 गेंदो में 92 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली थी।

नवंबर 2020 में अपना टी-20 डेब्यू करने वाले कॉनवे ने इस सीरीज में ही नहीं बल्कि वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। फिर भी आईपीएल फ्रैंचाइजियों ने उन्हें दरकिनार कर दिया।

अपने छोटे से करियर में वह चार बार 90 रनों से ज्यादा बनाकर नाबाद पवैलियन लौटे हैं। उनके इस धुआंधार बल्लेबाजी के कारण टी20 अंतरराष्ट्रीय ताजा रैंकिंग की बल्लेबाजी सूची में राहुल और कोहली दोनों को एक पायदान का नुकसान हुआ जिससे दोनों क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर खिसक गये हैं।
कोहली वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर कायम, बुमराह चौथे स्थान पर खिसके

भारतीय कप्तान विराट कोहली बुधवार को यहां जारी आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की सूची में एक पायदान खिसककर चौथे स्थान पर पहुंच गये।

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले और दूसरे वनडे में क्रमश: 56 और 66 रन की पारियां खेली थीं जिससे उनके 870 अंक हो गये हैं।

बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला में नहीं खेले थे जिससे वह एक पायदान खिसक गये और गेंदबाजों की सूची में 690 अंक से चौथे स्थान पर पहुंच गये।

भारतीय सीमित ओवरों के उप कप्तान रोहित शर्मा रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं, वह पाकिस्तान के बाबर आजम से पीछे हैं जबकि लोकेश राहुल 31वें से 27वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

आल राउंडर हार्दिक पंड्या 35 और 64 रन की पारियां खेलकर बल्लेबाजों में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 42वीं रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे और ऋषभ पंत ने शीर्ष 100 में प्रवेश कर लिया है।

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अंतिम मैच में 42 रन देकर तीन विकेट चटकाये थे, उन्हें नौ पायदान का फायदा हुआ है जिससे वह 11वें स्थान पर पहुंच गये हैं जो सितंबर 2017 में उनके 10वें स्थान के बाद सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। शारदुल ठाकुर ने इसी मैच में 67 रन देकर चार विकेट चटकाये थे जिससे वह 93वें से 80वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

इंग्लैंड के लिये आल राउंडर बेन स्टोक्स को चार पायदान का फायदा हुआ जिससे वह 24वें स्थान पर पहुंच गये। उन्होंने दूसरे वनडे में 52 गेंद में 99 रन बनाये थे और वह आल राउंडर में दूसरे स्थान पर हैं जबकि जॉनी बेयरस्टो ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 796 रेंटिंग अंक से अपना सातवां स्थान बरकरार रखा है। मोईन अली नौ पायदान के फायदे से गेंदबाजी सूची में 46वें स्थान पर पहुंच गये।



और भी पढ़ें :