IPL 2021 नीलामी के टॉप 5 महंगे खिलाड़ी, जिन पर हुई धनवर्षा

Last Updated: रविवार, 4 अप्रैल 2021 (17:37 IST)
हमें फॉलो करें
आईपीएल नीलामी में आज ऑलराउंडरो ने बता दिया कि उन्हें टीम में रखना फ्रैंचाइजी क्यों पसंद करती है। अगर टॉप 5 महंगे खिलाड़ी की लिस्ट पर नजर डालें तो यह बात साफ हो जाती है कि फ्रैंचाईजी उन खिलाड़ियों के लिए जेब ढीली करने के लिए आतुर है जो बल्लेबाज है और थोड़ी गेंदबाजी कर सकता है और जो गेंदबाज है लेकिन समय पड़ने पर बल्ला भी घुमा सकता है।

आईपीएल नीलामी में टॉप 5 खिलाड़ियों में ऐसे ही खिलाड़ी इस बार शुमार हैं। आईए नजर डालते हैं इन खिलाड़ियों पर जिन पर नीलामी के बाद हुई धनवर्षा।

1) क्रिस मोरिस- 16.25 करोड़
दक्षिण अफ्रीका के आलराउंडर को राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को आईपीएल नीलामी में जैसे ही 16.25 करोड़ रुपए की हैरत अंगेज कीमत पर खरीदा वैसे ही मोरिस आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए।

उन्होंने 70 आईपीएल मैचों में 157.88 के स्ट्राइक रेट से 551 रन बनाए हैं और 7.81 के इकोनॉमी रेट से 80 विकेट भी लिए हैं। वह पिछले सत्र में बेंगलुरु टीम का हिस्सा थे, लेकिन पेट की चोट के कारण नौ मैच ही खेल पाए थे, जिनमें उन्होंने 11 विकेट लिए थे। मोरिस की पिछले साल की कीमत 6.25 करोड़ रुपए थी, जिसमें इस बार 10 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है।
2) काइल जैमिनसन- 15 करोड़
क्रिस मोरिस से थोड़े पीछे रह गए। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमनसन का बेस प्राइस मात्र 75 लाख था लेकिन उनके लिए ऐसा बिडिंग वॉर चला की राशि 15 करोड़ तक पहुंच गई। उनको खुद को यकीन नहीं होगा कि वह आज के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ियो में शुमार होंगे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलूरू ने उन्हें 15 करोड़ में खरीदा।

3) ग्लेन मैक्सवेल- 14.25 करोड़
मैक्सवेल का पिछला सत्र निराशाजनक रहा था और वह 13 मैचों में कुल 108 रन बना पाए थे और एक भी छक्का लगाने में नाकाम रहे थे। पंजाब टीम ने इस सत्र में मैक्सवेल को रिलीज कर दिया था और वह दो करोड़ रुपए के आधार मूल्य के साथ नीलामी में उतरे।

आईपीएल नीलामी में मैक्सवेल को भी मोटी कीमत हासिल हुई। बेंगलुरु ने मैक्सवेल को खरीदने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स से कड़ा मुकाबला किया और 14.25 करोड़ रुपए में उन्हें हासिल कर लिया। मैक्सवेल की यह कीमत उनके पिछले सत्र से लगभग चार करोड़ रुपए ज्यादा है। मैक्सवेल पिछले सत्र में पंजाब किंग्स से खेले थे और उस समय उन्हें 10.75 करोड़ रुपए मिले थे।

नीलामी में रिचर्डसन को पंजाब टीम ने 14 करोड़ रुपए की कीमत पर खरीदा और इसके साथ ही रिचर्डसन इस नीलामी के तीसरे महंगे खिलाड़ी बन गए। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जाए रिचर्डसन की बेस प्राइस 1.5 करोड़ थी लेकिन फ्रैंचाइजी उनको लेने के लिए आतुर दिखी। 14 करोड़ में उनको पंजाब किंग्स ने खरीदा।

इस बीच भारतीय खिलाड़ियों में कृष्णप्पा गौतम ने एक नया इतिहास बना दिया। वह आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए। चेन्नई टीम ने गौतम पर 9.25 करोड़ रुपए की बोली लगाकर उन्हें खरीद लिया। वह इस नीलामी में अब तक सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं। चेन्नई के पास नीलामी में 22.9 करोड़ रुपए का पर्स था, जिसमें से उसने 16.25 करोड़ रुपए मोईन और गौतम को खरीदने पर खर्च कर दिए।



और भी पढ़ें :