IPL 2021: यह 7 खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे अपनी फ्रैंचाइजी के लिए पहला मैच

Last Updated: शुक्रवार, 9 अप्रैल 2021 (19:41 IST)
नई दिल्ली:को शुरू होने को अब मात्र एक दिन बाकी है। चेन्नई में शुक्रवार को आईपीएल के 14वें सीजन का शुभारंभ होगा, लेकिन सभी आठ टीमों के पास अभी भी उनके सभी खिलाड़ी उपलब्ध नहीं हैं। इसकी वजह जहां कुछ खिलाड़ियों के कोरोना से संक्रमित होना तो कुछ का इसी हफ्ते भारत पहुंचना है।
बीसीसीआई की ओर से आईपीएल को लेकर जारी गाइडलांइस के मुताबिक प्रत्येक खिलाड़ी को टीम में शामिल होने से सात दिन के अनिवार्य क्वारंटीन में रहना होगा। ऐसे में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो टीम के पहले आईपीएल मुकाबले से बाहर रहेंगे।

दिल्ली कैपिटल्स- 3 खिलाड़ी
दिल्ली कैपिटल्स की बात करें तो उसकी तेज गेंदबाजी की रीड अनुभवी तेज गेंदबाज कगीसो रबाड़ा और एनरिच नोर्त्जे गत मंगलवार को ही मुंबई पहुंचे हैं और फिलहाल क्वारंटीन में हैं, जो 12 अप्रैल को खत्म होगा, जबकि दिल्ली का चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 10 अप्रैल को पहला मुकाबला है।
Rabada

हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ पहले दो वनडे मिलकार नोर्त्जे ने 7 विकेट झटके। पहले वनडे में नोर्त्जे ने 51 रन देकर 4 विकेट लिए थे और घरेलू टीम की मैच में वापसी करायी थी। वहीं दूसरे वनडे में 63 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे।आईपीएल 2020 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फहरिस्त में वह चौथे नंबर पर थे, उन्होंने 22 विकेट चटकाए थे।

वहीं दक्षिण अफ्रीका के कगीसो रबाड़ा और दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगीसो रबाड़ा के सिर पर्पल कैप सजी थी । उन्होंने अपने 17 मैचों में 65.4 ओवर की गेंदबाजी में 548 रन देकर 30 विकेट झटके। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24 रन देकर 4 विकेट लेना था।

दिल्ली के स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल भी कोरोना से संक्रमित हैं। अगर 10 अप्रैल से पहले वह दो बार नेगेटिव नहीं आते हैं तो वह मुकाबला नहीं खेल पाएंगे। को 3 अप्रैल को कोविड-19 के परीक्षण में पॉजीटिव पाया गया था और उन्हें अलग थलग कर दिया गया था। वह अपना 10 दिनों का क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर रहे हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-
2 खिलाड़ी
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के अनुभवी लेग स्पिनर एडम जंपा शादी के कारण और आरसीबी की तरफ से अपना आईपीएल पदार्पण करने वाले न्यूजीलैंड के युवा ओपनर फिन एलेन भी पहले मुकाबले से बाहर रहेंगे, क्योंकि वह सात दिन के अनिवार्य क्वारंटीन में हैं।

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज फिन एलेन ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में जोश फिलिप की जगह ली थी।एलेन का बेस प्राइस फिलिप जितना ही 20 लाख रुपए थे।


हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम टी-20 में 29 गेंदो में 71 रनों की पारी खेलने वाले फिन ऐलेन को मैन ऑफ द मैच का पुरुस्कार दिया गया। उनकी इस पारी में 10 चौके और 3 छक्के शामिल थे।


चेन्नई सुपर किंग्स- 1
खिलाड़ी
हमवतन रबादा और नोर्त्जे के साथ छह अप्रैल को मुंबई पहुंचे तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी भी क्वारंटीन में होने के चलते चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मिल्ने पहला मैच नहीं खेलेंगे।

उनका फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय है। हाल ही में पाकिस्तान से हुई सीरीज में वह 130 रन देकर सिर्फ 1 विकेट निकालने में कामयाब हुए थे।

राजस्थान रॉयल्स-1
खिलाड़ी
दोनों क्वारंटीन में हैं। इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स के महत्वपूर्ण तेज गेंदबाज जोफ्रा ऑर्चर शुरुआती चार मुकाबलों से बाहर रहेंगे जो राजस्थान की टीम के लिए बड़ा झटका है, हालांकि उसके पास बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मुस्तफिजुर रहमान और एंड्रयू टाई के रूप में विदेशी खिलाड़ियों के कई विकल्प मौजूद हैं।

मार्च महीने के अंत में उनके दाएं हाथ की बीच की उंगली से कांच का टुकड़ा निकाल दिया गया है और अब उन्हें ठीक होने के लिए दो सप्ताह का समय लग सकता है।

वह चोट से उबरने के बाद आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ खेलने के लिए भारत लौटने की तैयारी कर रहे हैं, हालांकि उनके पहले चार मुकाबलों में बाहर रहने की संभावना है। इससे पहले आईपीएल में उनकी उपलब्धता ही संदेह के घेरे में थी।




और भी पढ़ें :