कोरोना को हराने के बाद SRH के खिलाफ 80 रनों की पारी खेल मैन ऑफ द मैच बने राणा जी

Last Updated: सोमवार, 12 अप्रैल 2021 (22:35 IST)
नितीश राणा आईपीएल 2021 में पहले खिलाड़ी थे जिनको कोरोना हुआ था लेकिन कोरोना को हराने के बाद उन्होंने हैदराबाद के गेंदबाजों के खिलाफ जो प्रदर्शन किया उस से यह साबित होता है कि कोरोना उनकी फिटनेस को प्रभावित नहीं कर पाया है।

रविवार को हुए आईपीएल के तीसरे मैच में ने तीसरे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रनों से हरा दिया। आईपीएल 2021 में पहली बार हुआ जिस टीम ने टॉस जीता वह मैच हारी हो।

इसका श्रेय काफी कुछ नीतिश राणा को मिलना चाहिए। जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को एक अच्छी शुरुआत मिली। नीतिश राणा की आखिरी 6 पारियों में एक दिलचस्प क्रम दिखता है। या तो उन्होंने 80 या 80 से ज्यादा रनोंं की पारी खेली है या तो फिर उन्होंने खाता भी नहीं खोला है।
यही कारण है कि 2019 से लेकर अब तक वह आईपीएल में सर्वाधिक 4 बार 80 से ज्यादा रनों का स्कोर बना चुके हैं।
वहीं आईपीएल के इस सीजन में नीतिश राणा ने अनकैप्ड खिलाड़ी के वर्ग में 80 रनों का सर्वाधिक स्कोर खड़ा किया। 56 गेंदो में 80 रनों की पारी खेलने के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरुस्कार दिया गया। इस पारी में उन्होंने 4 छक्के और 9 चौके लगाए।

गौरतलब है कि राणा मार्च महीने के आखिर में एक हफ्ते से अधिक समय तक कोरोना संक्रमण के लिए पॉजिटिव पाए गए थे।बायें हाथ के इस 27 वर्षीय बल्लेबाज को 21 मार्च को मुंबई पहुंचने के एक दिन बाद कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था जिसके बाद वह टीम होटल में पृथकवास पर चले गए थे।

राणा की रिपोर्ट 1 अप्रैल को निगेटिम आयी थी और इसके बाद उन्हें ट्रेनिगं की मंजूरी मिली। चेन्नई से होने वाले मैच से पहले उनकी फिटनेस पर शंका थी और यह भी कयास लगाए जा रहे थे कि शायद वह पहला मैच नहीं खेल पाएं लेकिन वह तो मैन ऑफ द मैच बन गए।


राणा ने मैन ऑफ द मैच पुरस्कार प्राप्त करते हुए कहा, “ मैं सिर्फ गेंद को अपने स्लॉट में देखा और बाद में हिटिंग की। जब मैं बल्लेबाजी कर रहा था तब मेरे दिमाग में केवल एक ही चीज थी कि अगर शार्ट पिच गेंद होगी तो मैं उसे चौके या छक्के में बदलने की कोशिश करूंगा। ” उल्लेखनीय है कि राणा ने ऐसा ही करके दिखाया। उन्होंने 13 पटकी हुई गेंदों को बाउंड्री तक पहुंचाया, जिसने कप्तान इयोन मोर्गन और टीम के प्रमुख कोच ब्रेंडन मैकुलम को प्रभावित किया।

मोर्गन ने मैच के बाद एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान नीतीश के लिए खुश होते हुए कहा, “ जाहिर है नीतीश की यह मैच विजेता पारी थी। आज जिस चीज ने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया वह है नीतीश के खेलने का तरीका। वह सच में आक्रामक रूप से खेले और हमेशा सही शॉट का चयन किया, जिसने हमें न केवल अच्छी शुरुआत दिलाई, बल्कि एक बड़ा स्कोर खड़ा करने में भी मदद की। राहुल त्रिपाठी भी बहुत अच्छा खेले, जिसने हमारे निचले मध्य क्रम को आजादी के साथ खेलने का मौका दिया। दिनेश कार्तिक ने नीचे आकर अच्छी पारी खेली। ”

यूएई में हुए आईपीएल 2020 में राणा ने 14 मैचों में 352 रन बनाए थे। हाल में संपन्न विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय टूर्नामेंट में राणा सात मैचों में 66.33 की औसत के साथ 398 रन के साथ दिल्ली की ओर से शीर्ष स्कोरर थे। राणा ने जैसी शुरुआत आईपीएल 2021 की करी है उस से लगता है कि इस बार भी वह 300 से ऊपर रन बनाने वाले हैं।

बहरहाल नितीश राणा की इस पारी को कई लोगों ने सराहा और ट्विटर पर कुछ मजेदार ट्वीट्स देखने को मिले।




और भी पढ़ें :