IPL 2020 : 53 दिन, 60 मुकाबले, जानिए 10 खास बातें...

पुनः संशोधित शनिवार, 19 सितम्बर 2020 (08:26 IST)
यूएई (UAE) में आज से दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग आईपीएल के 13वें सत्र की शुरुआत हो रही है। पहला मुकाबला रोहित शर्मा की और महेंद्र सिंह धोनी की के बीच होगा। जानिए टूर्नामेंट से जुड़ी 10 खास बातें...
-कोरोना काल में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के लिए BCCI ने सख्त गाइडलाइंस बनाई गई है। सभी को इनका पालन करना होगा। पहली बार आईपीएल में मैदान में दर्शक नहीं दिखाई देंगे।
-में 53 दिनों में 60 मुकाबले होंगे। इनमें से 24 मैच दुबई, 20 अबूधाबी और 12 शारजाह में खेले जाएंगे।
-खिलाड़ियों के लिए मैदान में उतरने से भी ज्यादा बड़ा चैलेंज बायो सिक्योर बबल है। यह खिलाड़ियों को कोरोना से बचाने के लिए बनाया गया है सुरक्षित वातावरण है।
-सुरेश रैना, हरभजनसिंह, मलिंगा, क्रिस वोक्स जैसे दिग्गज टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हो लेकिन विरोट कोहली, एमएस धोनी, रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर जब मैदान में उतरेंगे तो रनों की बारिश भी होगी और आईपीएल में रोमांच का तड़का भी दिखाई देगा।
-कोरोनाकाल में खेला जा रहा है यह टूर्नामेंट न सिर्फ लोगों के चेहरे पर खुशियां लाएगा बल्कि कोरोना की वजह से उनके जीवन में आई नकारात्मकता को दूर करने में भी मददगार साबित होगा।
-ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा इस टूर्नामेंट में 73 रन बनाते ही IPL में 2000 रन और 100 विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बन जाएंगे।
-IPL में इस बार भी सबकी नजरें वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल पर होगी। वे IPL में न सिर्फ 326 छक्के लगा चुके हैं बल्कि सर्वाधिक 6 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम पर है।
-विराट कोहली ने IPL के 12 सत्रों में 5412 रन बनाए हैं। हालांकि वे अब तक एक बार भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को खिताब नहीं जिता सके हैं।
-आईपीएल को छोड़ क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले चुके महेंद्रसिंह धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 बार खिताब जिता चुके हैं। उनके नेतृत्व में टीम 8 बार फाइनल में पहुंची है। इस बार सभी की नजर इस बात पर होगी कि वह टूर्नामेंट में क्या रणनीति अपनाते हैं।
-दिल्ली कैपिटल्स की टीम के खिलाड़ी टूर्नामेंट में थैंक्यू कोरोना वॉरियर्स लिखी जर्सी पहनकर उतरेंगे।



और भी पढ़ें :