IPL 2020 : शीर्ष 2 में जगह बनाने उतरेंगे Bangalore और Delhi, लगातार हार से हैं आहत...

पुनः संशोधित रविवार, 1 नवंबर 2020 (18:41 IST)
अबुधाबी। (Delhi Capitals) और (Royal Challengers Bangalore) (Indian Premier League) में सोमवार को जब यहां एक दूसरे का सामना करेंगे तो उनकी निगाहें हार की लय तोड़कर अंक तालिका में शीर्ष 2 में जगह बनाने पर टिकी होंगी। दिल्ली और आरसीबी का मैच एक तरफ से क्वार्टर फाइनल जैसा बन गया है। दोनों टीमें लगातार हार से आहत हैं।
दिल्ली ने लगातार चार तो आरसीबी ने तीन मैच गंवाए हैं जिससे पता चलता है कि बेहद प्रतिस्पर्धी आईपीएल में चीजें किस तेजी से करवट बदलती हैं। अब ये दोनों टीमें हार का क्रम तोड़कर शीर्ष दो में स्थान बनाने का प्रयास करेंगी जिससे कि उन्हें फाइनल में जगह बनाने के लिए दो मौके मिलें। इस मैच में हारने वाली टीम भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है, लेकिन इसके लिए उसे अन्य टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा।

दिल्ली की टीम टूर्नामेंट के पहले चरण में सबसे दमदार नजर आ रही थी, लेकिन इसके बाद उसका नाटकीय पतन हुआ। उसने अपनी आखिरी जीत दो सप्ताह पहले दर्ज की थी। उसके बल्लेबाज नहीं चल पा रहे हैं और गेंदबाजी भी पहले हॉफ की तरह मारक नहीं दिख रही है।

दिल्ली की सबसे बड़ी कमजोरी अदद सलामी जोड़ी का अभाव है। पृथ्वी शॉ और अजिंक्य रहाणे ने शिखर धवन के साथ जोड़ी बनाई लेकिन किसी के भी प्रदर्शन में निरंतरता देखने को नहीं मिली। यहां तक कि धवन भी लगातार मैचों में शतक जड़ने के बाद पिछले तीन मैचों में नहीं चल पाए।

इन मैचों में उन्होंने 0, 0, 6 रन बनाए। दिल्ली की टीम मध्यक्रम में ऋषभ पंत पर निर्भर है लेकिन वह अभी तक किसी भी मैच में रंग में नहीं दिखे। उन्होंने केवल 274 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 112.29 है। मुंबई इंडियंस के हाथों नौ विकेट की हार के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर ने स्वच्छंद होकर खेलने की वकालत की।
उन्होंने कहा, हमें बल्लेबाजी क्रम में बदलाव के बारे में सोचना होगा और बेपरवाह रवैया अपनाना होगा। हमें चीजें सरल बनाकर रखनी होंगी और बहुत अधिक नहीं सोचना चाहिए। आरसीबी भी लगातार हार से आहत है। उसने शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों पराजय झेलनी पड़ी थी। लगातार तीन हार के बाद टीम की विराट कोहली और एबी डिविलियर्स पर निर्भरता से जुड़ी चर्चा फिर से शुरू हो गई है।

कोहली और डिविलियर्स पिछले दो मैचों में नहीं चल पाए जिसके कारण टीम को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। आरोन फिंच की जगह शीर्ष क्रम में जगह बनाने वाले जोश फिलिप ने अच्छी शुरुआत की है लेकिन वे इसे बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए हैं।

यूएई में मौसम ठंडा होता जा रहा है और ऐसे में ओस की भूमिका बढ़ गई है। परिस्थितियों को ध्यान में रखकर टीमें टॉस जीतने पर पहले क्षेत्ररक्षण चुन रही हैं क्योंकि बाद में बल्लेबाजी करना आसान है। कोहली ने सनराइजर्स के खिलाफ हार का एक कारण इसे भी माना था।

टीमें इस प्रकार हैं :
दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), कैगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप लामिछाने, ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरोन हेटमायर, एलेक्स केरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, ललित यादव, अवेश खान, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, एनरिच नॉर्जे, डैनियल सैम्स।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, आरोन फिंच, जोश फिलिप, क्रिस मॉरिस, मोइन अली, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, पवन नेगी, इसुरु उदाना, शिवम दुबे, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, एडम ज़म्पा।
मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होगा।(भाषा)



और भी पढ़ें :