आईपीएल 12 में चमके वेस्टइंडीज के 3 धुरंधर बल्लेबाज, तूफानी पारी से दर्शकों का दिल जीता

आईपीएल के 12वें संस्करण में अब तक 25 मैच खेले जा चुके हैं और अधिकांश मैच रोमांच की पराकाष्ठा को स्पर्श करने में सफल रहे हैं। दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग में चार चांद लगाने में के तीन बल्लेबाजों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। स्याह चमड़ी, ऊंचा कद और हाथों में ऐसी जान कि बल्ले पर गेंद आते ही वह आसमान छूते हुए सीमा रेखा के पार जाती है तो जुबां वाह...करने से नहीं चूकती।

क्रिस्टोफर हेनरी गेल, आंद्रे रसेल और ने अपनी बल्लेबाजी से भारतीय दर्शकों को अपना मुरीद बना दिया है। अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी टीमों के हीरो बने इन तीनों बल्लेबाजों की खासियत यही है कि धुआंधार बल्लेबाजी का कभी जश्न नहीं मनाते और सिर्फ मुस्कुराकर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं। इनका बल्ला जब चलता है तो गेंद टेनिस बॉल सी नजर आती है और मैदान के चारों ओर परिक्रमा करती रहती है।

: अपने हेलमेट के नीचे कंधे तक झूलते काले कपड़े के साथ क्रिस गेल जब मैदान संभालते हैं तो दर्शकों में एक अजीब-सी सनसनाहट आ जाती है। गेंद पर आंख जमते ही इनके बल्ले से रनों का झरना जब फूटता है तो स्टेडियम में जमा हर व्यक्ति खुद को भीगा हुआ महसूस करता है।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को छोड़कर किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन प्रीति जिंटा ने क्रिस गेल पर जो 2 करोड़ रुपए का दांव लगाया था, उसकी कीमत उन्होंने कई गुना चुका दी है। याद रहे कि आईपीएल नीलामी में युवराज सिंह के बदले पंजाब ने 2 करोड़ रुपए की बेस प्राइज रखने वाले गेल को खरीदा था। 2-2 करोड़ में खरीदे गए खिलाड़ियों में गेल की गिनती 15वें नंबर पर थी।

गेल ने में 6 मैचों में 158.16 के स्ट्राइक रेट से 223 रन अपने नाम किए हैं। वे टॉप टेन बल्लेबाजों में चौथे नंबर पर तो चल ही रहे हैं और उन्होंने अपनी टीम किंग्स इलेवन पंजाब को 11 अप्रैल तक अंक तालिका में 8 अंकों के साथ चौथे स्थान पर काबिज करवा रखा था। इस आईपीएल में गेल का आज तक का उच्चतम स्कोर 79 रन है।
: वेस्टइंडीज के दूसरे बल्लेबाज आन्द्रे रसेल कोलकाता नाइटराइडर्स का हिस्सा है, जो अपनी टीम को 6 मैचों में 8 अंक दिलाकर आईपीएल तालिका में नंबर 2 की पोजिशन दिलवा चुके हैं। अपने विचित्र हेयर स्टाइल के कारण सुर्खियों में रहने वाले रसेल ने इस आईपीएल में 5 मैच में 208.92 के स्ट्राइक रेट से कुल 208 रन बनाए हैं और वे टॉप टेन बल्लेबाजों में छठे नंबर पर चल रहे हैं।

कीरोन पोलार्ड : कीरोन पोलार्ड पर मुंबई इंडियन्स की टीम आंख मूंदकर भरोसा करती है। यही कारण है कि 10 अप्रैल को जब मुंबई की टक्कर किंग्स इलेवन पंजाब से थी और प्रेक्टिस में कप्तान रोहित शर्मा को पैर में गंभीर चोट लग गई तो पोलार्ड ने कप्तान की भूमिका निभाई थी। वानखेड़े स्टेडियम पर जिसने भी यह मैच देखा वह उसे लंबे समय तक याद रखेगा क्योंकि मैच की आखिरी गेंद पर मुंबई 3 विकेट से जीता था।
पोलार्ड ने इस मैच में 31 गेंदों पर 10 छक्कों और 3 चौकों की मदद से तूफानी 83 रन बनाकर पूरा मैच बदलकर दिया था। पोलार्ड की इस विध्वंसक पारी ने दर्शकों को अपना दीवाना बनाकर रख दिया। पोलार्ड ने इस आईपीएल में 6 मैचों में 179 रन बनाए हैं। वे बल्लेबाजी के मामले में नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनकी मुंबई इंडियन्स की टीम भी अंक तालिका में 6 मैचों में 8 अंक लेकर तीसरे नंबर पर चल रही है।

आईपीएल 12 के आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि 'काली आंधी' के रूप में विख्यात वेस्टइंडीज के उक्त तीन बल्लेबाज अपनी टीमों के लिए क्या हैसियत रखते हैं। इनकी बाजुओं में लोहा भरा हुआ है। कई बार लगता है कि जिन भारतीय खिलाड़ियों को करोड़ों रुपए दांव पर लगाने के बाद फ्रेंचाइजी टीमों ने खरीदा है, उन्हें इन तीनों खिलाड़ियों से क्रिकेट का 'क ख ग' सीखना चाहिए।
राजस्थान रॉयल्स ने जयदेव उनादकट को 8 करोड़ 40 लाख रुपए और किग्स इलेवन पंजाब ने वरुण चक्रवर्ती को 8 करोड़ 40 लाख रुपए में खरीदा था। जाहिर है इन्हें तो चुल्लू भर पानी में डूब मरना चाहिए।

 

और भी पढ़ें :