IPL 2019 के फाइनल की तिथि और स्थान का ऐलान, चेन्‍नई के बजाय इस शहर को मिली मेजबानी

Last Updated: सोमवार, 22 अप्रैल 2019 (19:38 IST)
नई दिल्ली। दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग आईपीएल के 12 संस्करण के फाइनल मैच की तारीख और स्थान का फैसला हो चुका है। आईपीएल का फाइनल मुकाबला अब को चेन्नई के बजाए के राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम में खेला जाएगा।
फाइनल मैच का स्थान इसलिए बदला गया है, क्योंकि तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) तीन स्टैंड को खोलने के लिए सरकार से जरूरी अनुमति लेने में असफल रहा इसी वजह से चेन्नई से फाइनल मैच की मेजबानी छीनी गई है।
चेन्नई सुपरकिंग्स के पास हालांकि लीग चरण में शीर्ष 2 टीमों में रहने पर अपने घरेलू मैदान पर पहला क्वालीफायर खेलने का मौका रहेगा लेकिन एलिमिनेटर (8 मई) और क्वालीफायर (10 मई) अब विशाखापट्टनम में होंगे। हैदराबाद को केवल फाइनल की मेजबानी मिली है और वहां एलिमिनेटर या क्वालीफायर नहीं होगा, क्योंकि तब वहां आम चुनाव होंगे।

प्रशासकों की समिति के चेयरमैन विनोद राय ने कहा कि ने हमें बताया कि वह चेपॉक स्टेडियम के तीन स्टैंडों आई, जे और के को खोलने के लिए जरूरी अनुमति नहीं ले पाया है जिसके बाद हमने चेन्नई में होने वाला फाइनल अब हैदराबाद में आयोजित करने का फैसला किया है।
उन्होंने कहा कि नॉकआउट मैचों के लिए गेट राशि पर बीसीसीआई का अधिकार होता है इसलिए हमने दो नॉकआउट मैच विजाग में करवाने का फैसला किया है। इन तीन स्टैंडों पर 12 हजार से अधिक सीटें हैं और बीसीसीआई को इससे गेट राशि के तौर पर कुछ करोड़ रुपए का नुकसान होता। इन स्टैंडों को भारत और पाकिस्तान के बीच एक अंतरराष्ट्रीय मैच को छोड़कर 2012 से बंद रखा गया है।
राय से पूछा गया कि जब सभी नॉकआउट मैचों के लिए टिकट बिक्री पर बीसीसीआई का एकाधिकार है तो फिर क्वालीफायर एक चेन्नई को क्यों सौंपा गया कि चेन्नई सुपरकिंग्स को मौजूदा चैंपियन होने के कारण क्वालीफायर एक और फाइनल की मेजबानी सौंपी गई थी। अब अगर वे शीर्ष दो में रहते हैं तो आप उनसे सभी मैच नहीं छीन सकते। वे कम से कम एक नॉकआउट मैच की मेजबानी का हक रखते हैं।

हैदराबाद को केवल फाइनल की मेजबानी मिली है और वहां एलिमिनेटर या क्वालीफायर नहीं होगा, क्योंकि तब वहां आम चुनाव होंगे। पहली बार तीन टीमों का महिला मिनी आईपीएल 6 से 10 मई के बीच जयपुर में आयोजित किया जाएगा। इसमें ट्रेलब्लेजर्स और सुपरनोवाज के साथ वेलोसिटी के रूप में तीसरी टीम जोड़ी गई है।



और भी पढ़ें :