1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. US lists 12 countries as causing ‘concern’ for religious freedom issues
Written By
Last Updated: बुधवार, 7 दिसंबर 2022 (09:46 IST)

धार्मिक स्वतंत्रता : भारत कई धर्मों के लोगों का घर, चीन-पाकिस्तान समेत 12 देशों का हाल बेहाल

hindu muslim unity
वाशिंगटन। अमेरिका ने धार्मिक स्वतंत्रता के मामले में एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत कई धर्मों के लोगों का घर है और वह सभी की धार्मिक स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए भारत को अपनी प्रतिबद्धताओं पर कायम रहने के लिए प्रोत्साहित करता रहेगा। अमेरिका ने धार्मिक स्वतंत्रता की वर्तमान स्थिति के लिए चीन, पाकिस्तान और म्यांमा सहित 12 देशों को विशेष चिंताजनक देश घोषित किया है।
 
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि दुनिया भर में सरकारें और गैर-सरकारी ताकतें लोगों को उनके धर्म के आधार पर परेशान करती हैं, धमकाती हैं, जेल भेजती हैं और यहां तक कि कई बार उनकी हत्या भी की जाती है।
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, 'यकीनन भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। वहां कई धर्म के लोग एकसाथ रहते हैं। अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर हमारी वार्षिक रिपोर्ट में सामने आई कुछ चिंताओं पर हमने भारत के संदर्भ में संज्ञान लिया। हम सभी देशों में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति पर करीब से नजर रखना जारी रखेंगे और इसमें भारत भी शामिल है।
 
उन्होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन भारत सरकार को सभी की धार्मिक स्वतंत्रता सुनिश्चित करने की उसकी प्रतिबद्धताओं पर कायम रहने के लिए प्रोत्साहित करता रहेगा।
Edited by : Nrapendra Gupta 
ये भी पढ़ें
Delhi MCD Election Result 2022 live: दिल्ली नगर निगम चुनाव परिणाम, दलीय स्थिति