Afghanistan Crisis : काबुल में दूतावास से उतारा गया अमेरिका का झंडा

Last Updated: सोमवार, 16 अगस्त 2021 (10:11 IST)
हमें फॉलो करें
प्रमुख बिंदु
  • में से उतारा गया अमेरिका का झंडा
  • अमेरिकी नागरिकों को निकालने का प्रयास
  • अबू धाबी हवाई अड्डे पर स्थानांतरित कर रहा फ्रांस
वॉशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अफगानिस्तान से अपने लोगों को निकालने के बीच काबुल में अमेरिकी दूतावास से अमेरिकी झंडा उतार लिया गया है। अधिकारी ने बताया कि दूतावास के लगभग सभी अधिकारियों को शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचा दिया गया है, जहां पर हजारों अमेरिकी तथा अन्य लोग विमानों का इंतजार कर रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी झंडा दूतावास के अधिकारियों में से एक के पास है।
ALSO READ:

काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग के बाद भगदड़, आज भारत की अगुवाई में UNSC की बैठक

रविवार रात को विदेश मंत्रालय और पेंटागन ने संयुक्त बयान में कहा कि काबुल हवाई अड्डे से लोगों की सुरक्षित रवानगी के लिए वे कदम उठा रहे हैं। इसमें कहा गया कि अगले दो दिन में अमेरिका के 6,000 सुरक्षाकर्मी वहां मौजूद होंगे और वे हवाई यातायात नियंत्रण अपने कब्जे में ले लेंगे। बीते दो हफ्तों में विशेष वीजा धारक करीब 2,000 लोग काबुल से अमेरिका पहुंच चुके हैं।


अबू धाबी हवाई अड्डे पर स्थानांतरित कर रहा फ्रांस : फ्रांस अपने सभी नागरिकों को अफगानिस्तान से निकालने के लिए काबुल स्थित फ्रांसीसी दूतावास को फिलहाल अबू धाबी हवाई अड्डे पर स्थानांतरित कर रहा है। विदेश मंत्री ज्यां य्वेस ली द्रेन ने रविवार को एक बयान में कहा कि आने वाले कुछ घंटों में संयुक्त अरब अमीरात में सैनिकों और विमानों की तैनाती की जाएगी। फ्रांस अपने नागरिकों को निकालने की प्रक्रिया हफ्तों पहले शुरू कर चुका है और जुलाई के मध्य से चार्टर उड़ानें भी शुरू की जा चुकी हैं।(भाषा)



और भी पढ़ें :