ट्रंप राष्‍ट्रपति पद छोड़ने को तैयार, अधिकारियों को दिए निर्देश

Last Updated: मंगलवार, 24 नवंबर 2020 (10:29 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति ने सोमवार को अधिकारियों से नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को सत्ता हस्तांतरित करने की तैयारी शुरू करने को कहा। दरअसल, के लिए जिम्मेदार संघीय एजेंसी जीएसए की प्रमुख ने कहा था कि वह बिडेन को में आने के लिए जरूरी संसाधन मुहैया कराएंगी जिसके बाद ट्रंप का यह बयान आया है। ट्रंप ने हालांकि इस बात पर भी जोर दिया कि वह लड़ाई जारी रखेंगे और जीत हासिल करेंगे।
ALSO READ:
राष्ट्रपति ट्रंप बोले- अमेरिका ही नहीं, पूरी दुनिया में भयावह हो रहा है Corona
अमेरिका में 3 नवंबर को हुए चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए बिडेन और उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस को विजेता घोषित किया गया है लेकिन ट्रंप ने अभी तक अपनी हार स्वीकार नहीं की है। ट्रंप के अभियान दल ने चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी एवं धोखाधड़ी के कई मुकदमे दर्ज कराए हैं जिनमें से कई को अदालतें खारिज भी कर चुकी हैं।
'जनरल सर्विस एडमिनिस्ट्रेटर' (जीएसए) एमिली मर्फी द्वारा नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन को पत्र लिखकर ट्रंप प्रशासन के आधिकारिक तौर पर सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार होने की जानकारी देने के कुछ घंटों बाद ट्रंप ने इस संबंध में ट्वीट किया।

ट्रंप ने ट्वीट किया कि मैं जीएसए की एमिली मर्फी का देश के प्रति उनके समर्पण और निष्ठा के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। उनको परेशान किया गया, धमकाया गया और गालियां दी गई...। और मैं नहीं चाहता कि यह उनके, उनके परिवार या जीएसए के किसी भी कर्मचारी के साथ हो। हमारी लड़ाई जारी रहेगी और मुझे विश्वास है कि हम जीतेंगे।
निवर्तमान राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे देश के हित में, मैं एमिली और उनके दल को प्रारंभिक प्रोटोकॉल के संबंध में जो किया जाना चाहिए, उसे करने का सुझाव देता हूं और मैंने अपनी टीम से भी यही कहा है। बिडेन-हैरिस सत्ता हस्तांतरण दल के कार्यकारी निदेशक योहानेस अब्राहम ने एक बयान में कहा कि जीएसए प्रशासक ने राष्ट्रपति चुनाव में बिडेन और उपराष्ट्रपति चुनाव में हैरिस को चुनाव के स्पष्ट विजेताओं के रूप में मान्यता दी है, नवनिर्वाचित प्रशासन को सत्ता के सुगम और शांतिपूर्ण हस्तांतरण के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान किए जा रहे हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :