अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत

Last Updated: शनिवार, 1 नवंबर 2014 (15:46 IST)
लॉस एंजिल्स। वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी का एक अंतरिक्ष यान कैलिफोर्निया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसके दो पायलटों में से एक की मौत हो गई। विमान का मलबा रेगिस्तान में बिखरा पड़ा है। यह अंतरिक्ष यान पर्यटकों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए तैयार किया गया था।
 
टेलीविजन की तस्वीरों में शुक्रवार को दिखाया गया कि ‘स्पेसशिप टू’ यान का मलबा लॉस एंजिल्स से कुछ दूर मोजावे में झाड़ियों के बीच बिखरा पड़ा है। यान परीक्षण उड़ान पर था।> > इस सप्ताह यह दूसरा अमेरिकी अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। इससे पहले मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक आपूर्ति ले जाने के लिए भेजा गया मानवरहित ऑर्बिटल साइंस रॉकेट प्रक्षेपण के बाद ही फट गया था।
‘स्पेसशिप टू’ यान का दुर्घटनाग्रस्त होना प्रख्यात ब्रिटिश हस्ती इर्चिन ब्रैन्सन के लिए बड़ा झटका है जिन्होंने पर्यटन अंतरिक्ष उड़ानों का सपना देखा और इस दिशा में प्रयास शुरू किए। उनकी इस पेशकश में दिलचस्पी दिखाने वालों में हॉलीवुड के अभिनेता लियोनार्दो डिकैप्रियो भी शामिल हैं। वर्जिन प्रमुख ने कहा है कि वे दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं।

इस बीच कंपनी ने कहा है कि उसे पायलटों के बारे कोई सूचना नहीं मिली है, लेकिन कैलिफोर्निया हाईवे पेट्रोल ने इन खबरों की पुष्टि की है कि हादसे में एक पायलट मारा गया और दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे अस्पताल ले जाया गया है। (भाषा)




और भी पढ़ें :