क्‍या है ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ कैसे करती है ‘पॉपुलरिटी’ की रेटिंग का काम, कितने देशों को कर रही ट्रैक?

Last Updated: शुक्रवार, 21 जनवरी 2022 (12:29 IST)
हमें फॉलो करें
हर बार कोई न कोई एजेंसी दुनिया के नेताओं की लोकप्र‍ि‍यता को लेकर रेटिंग जारी करती है। हाल ही में मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटि‍कल इंटेलिजेंस ने यह रेटिंग जारी की है, जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्र‍ियता पर ठप्‍पा लगाया है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं, कैसे होती है ये रेटिंग और कैसे होता है यह काम।

आइए जानते हैं क्‍या है मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिक्ल इंटेलिजेंस और यह कैसे काम करती है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्र‍ियता का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। उनकी ग्लोबल पॉपुलरिटी एक बार फिर सामने आई है।

पीएम मोदी को एक सर्वे के दौरान ग्लोबल वर्ल्ड लीडर्स लिस्ट में पहले नंबर पर चुना गया है। उन्‍हें इस लिस्ट में 71% अप्रूवल रेटिंग मिली है। मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिक्ल इंटेलिजेंस द्वारा यह रेटिंग जारी की गई है।

क्‍या है मॉर्निंग कंसल्ट, कैसे होती है रेटिंग
मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिक्ल इंटेलिजेंस ग्लोबल लेवल पर गवर्नमेंट लीडर्स की अप्रूवल रेटिंग्स और कंट्री ट्रेजेक्ट्रीज को ट्रैक करने का काम करती है।

यह एजेंसी 13 देशों को ट्रैक कर रही है, जिनमें ऑस्ट्रेलिया, भारत, अमेरिका, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, मेक्सिको, साउथ कोरिया, स्पेन और ब्रिटेन शामिल हैं।

मॉर्निंग कंसल्ट के मुताबिक, ग्लोबल लीडर्स की लेटेस्ट अप्रूवल रेटिंग्स 13 से 19 जनवरी, 2022 के बीच जुटाए गए डेटा के आधार पर तय की गई हैं। ये रेटिंग्स हर देश के एडल्ट नागरिकों की 7 दिन के मूविंग एवरेज पर आधारित है। हालांकि, इसके लिए लिया गया सैंपल साइज हर देश की जनसंख्या के लिहाज से डिफरेंट रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस लिस्ट में पहले नंबर पर रहने के दौरान अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे पॉवरफुल और विकसि‍त देशों के राष्ट्र प्रमुखों को भी पीछे छोड़ दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को 43% रेटिंग मिली और वह नंबर-6 पर रहे हैं। कनाडाई राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो को भी 43% रेटिंग अंक ही मिले हैं, लेकिन उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति के बाद रखा गया है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को 41% अप्रूवल रेटिंग मिली है।

लिस्ट में दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादर रहे हैं, जिन्हें 66% अप्रूवल रेटिंग्स मिली है। उनके बाद तीसरा नंबर इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी का रहा है, जिन्हें 60% रेटिंग्स मिली है।

बता दें कि पीएम मोदी इससे पहले भी वर्ल्ड लीडर्स की पॉपुलरिटी लिस्ट में अपने समक्ष अन्य नेताओं को पीछे छोड़ चुके हैं। पिछले साल नवंबर में भी उन्हें मोस्ट पॉपुलर वर्ल्ड लीडर्स सर्वे में पहले नंबर पर चुना गया था।



और भी पढ़ें :