FATF से बोला पाकिस्तान, गायब हुआ कुख्यात आतंकी मसूद अजहर

पुनः संशोधित रविवार, 16 फ़रवरी 2020 (14:44 IST)
वॉशिंगटन। आतंकवादियों का पनाहगार रहे ने अब फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) के सामने कहा है कि आतंकी पाकिस्तान से गायब हो गया है। उसके परिवार का भी कोई पता नहीं है।
मीडिया खबरों के अनुसार, अक्टूबर में जो मीटिंग हुई थी उसमें पाकिस्तान ने दावा किया था कि मसूद और उसका परिवार लापता हैं। पाकिस्तान यह बताने में भी विफल रहा कि अजहर, उसके साथ जकिउर रहमान लखवी आदि पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं हुई।

पाकिस्तान ने दावा किया है कि संयुक्त राष्‍ट्र द्वारा आतंकी घोषित किए गए कुल 16 लोग उसकी धरती पर थे। उसमें से 7 मर चुके हैं। बचे 9 में से 7 ने संयुक्त राष्‍ट्र में अपील की है कि उन पर लगे वित्त और यातायात संबंधी प्रतिबंधों को हटाया जाए।
पाकिस्तान ने कहा कि इन आतंकियों में लश्कर ए तैयबा प्रमुख हाफिज सईद, हाजी मुहम्मद अशरफ, जफर इकबाल, हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टवी, याहया मोहम्मद मुजाहिद, आरिफ कासमानी और अब्दुल रहमान शामिल है। फिलहाल इन लोगों के बैंक अकाउंट भी बंद कर दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि मसूद अजहर को संयुक्त राष्‍ट्र ने मई 2019 को आतंकियों की सूची में डाला था। पाकिस्तान पहले से ग्रे लिस्ट में है। उस पर ब्लैक लिस्ट होने का खतरा मंडरा रहा है। फिलहाल उसका केस के पास रिव्यू के लिए गया है। देखा जा रहा है कि आतंक से लड़ने के लिए उसने पर्याप्त कदम उठाए हैं कि नहीं।


और भी पढ़ें :