भारत पर 130 परमाणु बम गिराने की तैयारी में पाकिस्‍तान

Last Updated: गुरुवार, 21 जनवरी 2016 (22:12 IST)
हमें फॉलो करें
वॉशिंगटन। पाकिस्‍तान एक ओर तो से संबंध सुधारने की कोशिश करने का दिखावा कर रहा है, वहीं दूसरी ओर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। ऐसी मिल रही है कि पड़ौसी मुल्क भारत पर 130 गिराने की तैयारी कर रहा है।
पठानकोट हमले के बाद भारत विरोधी आतंकवादियों पर कार्रवाई करने की बात कहने वाले नवाज शरीफ की सरकार ने भारत के खिलाफ परमाणु हथियारों का जखीरा तैनात कर दिया है।
 
के थिंक टैंक ने दावा किया है कि पाकिस्तान ने लगभग 110 से 130 परमाणु हथियार भारत को निशाना बनाते हुए तैनात किए हैं। इसका उद्देश्‍य भारत की किसी भी सैन्‍य कार्रवाई से निपटना है।
 
कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की हाल ही में जारी 28 पेज की एक रिपोर्ट में पाकिस्तान की इस कार्रवाई पर चिंता जताते हुए कहा गया है कि इससे दोनों देशों के बीच परमाणु संघर्ष की आशंका बढ़ गई है।
 
एजेंसी की खबरों के मुताबिक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान परमाणु हथियारों के उत्पादन से जुड़ी सुविधाओें को बढ़ाने, अतिरिक्त परमाणु हथियारों को तैनात करने और नए तरह के डिलीवरी व्हीकल के निर्माण पर काम कर रहा है। 
 
उल्‍लेखनीय है कि पिछले दिनों आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के चीफ और मुंबई हमलों के मास्‍टर माइंड हाफिज सईद ने भारत को परमाणु हमले की धमकी दी थी. उसने कहा था कि पाकिस्‍तानी परमाणु हथियारों की रेंज में पूरा भारत है।
 
उसकी धमकी के बाद कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की यह रिपोर्ट आना एक गंभीर मामला है. इससे यह स्‍पष्‍ट होता है कि हाफिज सईद को परमाणु हथियारों की तैनाती की जानकारी है और उन तक आतंकियों की पहुंच संभव है।
 
पाकिस्‍तान सेना ने करगिल में आतंकवादियों की आड़ में ही हमला किया था. काफी लंबे समय तक पाकिस्‍तानी सरकार इसमें अपना हाथ होने से पल्‍ला झाड़ती रही थी. बाद में यह स्‍पष्‍ट हुआ था कि वहां आतंकी घुसपैठिए नहीं, खुद पाकिस्‍तानी सेना थी।
 
परमाणु हथियारों के मामले में भी पाक सेना यह हथकंडा अपना सकती है. यह भी संभव है कि वह खुद आतंकवादियों को परमाणु हथियारों तक पहुंच मुहैया करा दे. 
 
 



और भी पढ़ें :