ऑस्ट्रेलिया में पहली बार दीपावली पर ओपेरा हाउस जगमगाएगा

Last Updated: बुधवार, 22 अक्टूबर 2014 (13:59 IST)
हमें फॉलो करें
-सिडनी से रेखा राजवंशी
 
ऑस्ट्रेलिया में के लिए एक ऐतिहासिक क्षण तब आया जब न्यू साउथ वेल्स के प्रीमियर माइक बियर्ड ने घोषणा की कि इस साल दीपावली पर को प्रकाशित किया जाएगा।
21 अक्टूबर की शाम आठ बजे भारतीय समुदाय और सरकार के गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। साउथ ईस्ट एशियन समुदाय के लिए गर्व का अवसर तब आया जब नागरिकता और सामुदायिक मंत्री विक्टर डोमिनेलो और न्यू साउथ वेल्स मल्टीकल्चरल के अध्यक्ष और भारतीय समुदाय के मुख्य सदस्य हैरी हरिनाथ ने रिमोट के बटन में एक कोड दबाया और साथ ही ओपेरा हाउस प्रकाशमान हो गया।
 
मंत्री विक्टर डोमिनेलो ने कहा कि राज्य  में साउथ एशियन समुदाय की संख्या 200,000 है और अंधेरे से प्रकाश की ओर ले जाने वाले त्योहार का हम स्वागत करते हैं। इस अवसर पर कम्युनिटी रिलेशंस के अध्यक्ष हाकन हरमन भी उपस्थित थे। ताली बजकर उपस्थित लोगों ने इसका स्वागत किया। ऑस्ट्रेलियन सरकार ने इस मौके पर सबका मुंह मीठा कराया। ये भी घोषणा की गई कि न्यू साउथ वेल्स की संसद भी पांच नवम्बर तक बिजली के बल्बों से प्रकाशित रहेगी।
 
इसके अतिरिक्त दिवाली ऑस्ट्रेलिया, कैनबेरा की संसद में भी मनाई जाएगी। इससे पहले सिडनी में तीन संस्थाओं ने दीवाली मेलों आयोजन किया, बैंकों ने भी भारतीय समुदाय को प्रसन्न करने के लिए रात्रिभोज आयोजित किए। प्रधानमंत्री के आने की तैयारी तो चल ही रही है, तो ज़ाहिर है आजकल भारतीय समुदाय ने ऑस्ट्रेलिया के पन्नों पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। 



और भी पढ़ें :