चीन ने बदली अब अपनी टू-चाइल्ड पॉलिसी, अब कपल पैदा कर सकेंगे 3 बच्चे

Last Updated: सोमवार, 31 मई 2021 (15:42 IST)
बीजिंग। बूढ़ी होती आबादी और जनसंख्या बढ़ने की धीमी रफ्तार के बीच अपनी टू-चाइल्ड पॉलिसी को खत्म करने का फैसला लिया है। अब को चीन में 3 बच्चे को पैदा करने की आजादी होगी।
ALSO READ:
वुहान की लैब में चीनी विज्ञानियों ने ही बनाया था Coronavirus, नई रिचर्स में सनसनीखेज दावा

जनसंख्या बढ़ने की धीमी रफ्तार और बूढ़ी होती आबादी से चिंतित चीन ने एक बड़ा और अहम फैसला लिया है। अब चीन सरकार ने परिवार नियोजन के नियमों में ढील देने का ऐलान कर दिया है। सोमवार को लिए गए फैसले के मुताबिक अब चीन में कोई कपल 3 बच्चे पैदा कर सकेगा। पहले चीन में सिर्फ 2 बच्चे ही पैदा करने की इजाजत थी।
हाल ही में चीनी जनसंख्या के जो आंकड़े सामने आए थे, उसमें सामने आया कि चीन में आबादी का बड़ा तबका तेज़ी से बूढ़ा हो रहा है। ऐसे में भविष्य की चिंताओं को देखते हुए चीन को यह कदम उठाना पड़ा। चीनी मीडिया के मुताबिक नई पॉलिसी को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मंजूरी मिल गई है यानी दशकों से चली आ रही टू-चाइल्ड पॉलिसी को अब चीन में खत्म कर दिया गया है।
चीन ने अपनी जनसंख्या के आंकड़े जारी किए थे। इसके अनुसार पिछले दशक में चीन में बच्चों के पैदा होने की रफ्तार का औसत सबसे कम था। इसका मुख्य कारण चीन की टू-चाइल्ड पॉलिसी को बताया गया। आंकड़ों के मुताबिक 2010 से 2020 के बीच चीन में जनसंख्या बढ़ने की रफ्तार 0.53% थी जबकि साल 2000 से 2010 के बीच ये रफ्तार 0.57% पर थी यानी पिछले 2 दशकों में चीन में जनसंख्या बढ़ने की रफ्तार कम हो गई है।

एक लंबे वक्त के बाद साल 2009 में चीन नेवन चाइल्ड पॉलिसी में बदलाव किया और चिन्हित लोगों को 2 बच्चे करने की आजादी दी। 2 बच्चे सिर्फ वही कपल कर सकतेथे, जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान थे। साल 2014 तक इस नीति को भी पूरे चीन में लागू कर दिया गया था। अब साल 2021 में चीन ने एक बार फिर अपनी नीति बदली है और एक कपल को 3 बच्चे पैदा करने की इजाजत दी है।



और भी पढ़ें :