अर्थव्यवस्था को गति देने पर है सरकार की नजर : मोदी

न्यूयॉर्क| पुनः संशोधित सोमवार, 29 सितम्बर 2014 (18:15 IST)
न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने व्यापार और वाणिज्य को अंतरराष्ट्रीय संबंधों का केंद्रबिंदु बताते हुए यहां को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार कृषि, विनिर्माण और सेवा जैसे महत्वपूर्ण सेक्टरों पर ध्यान केंद्रित कर अर्थव्यवस्था को गति देने को प्रतिबद्ध है।
अमेरिका में भारतीय राजदूत एस. जयशंकर द्वारा प्रधानमंत्री के सम्मान में दिए गए रात्रिभोज में मोदी ने कहा कि आज की दुनिया में, ये कारोबार और वाणिज्य हैं, जो अंतरराष्ट्रीय संबंधों के अगुवा हैं और अर्थव्यवस्था को चलाते हैं।
 
मेडिसन स्क्वेयर गार्डन में रॉक स्टार स्टाइल में आयोजित समारोह में भारतीय समुदाय के करीब 20 हजार लोगों की भीड़ को संबोधित करने के बाद मोदी ने जानी-मानी हस्तियों के एक विशेष समूह से संक्षिप्त बातचीत की और विकास तथा भारत को निवेश की दृष्टि से आकर्षक बनाने की दिशा में सरकार के प्रयासों एवं पैनी नजर को रेखांकित किया।
 
उन्होंने कहा कि हमारा पूरा ध्यान आर्थिक गतिविधि के विकास पर है कि अर्थव्यवस्था को कैसे आगे बढ़ाया जाए, चाहे यह कृषि हो, विनिर्माण या सेवा क्षेत्र।
 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरा मानना है कि एक स्वस्थ अर्थव्यवस्था के लिए... एक तिहाई कृषि, एक तिहाई विनिर्माण, एक तिहाई सेवा क्षेत्र... यदि ये सभी एकसाथ विकास करते हैं... तो यदि कोई एक क्षेत्र गिरावट का सामना करता भी है तो भी देश की अर्थव्यवस्था पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा। (भाषा)



और भी पढ़ें :