पाकिस्तान में धर्मांतरण का एक और मामला, हिन्दू लड़की को अगवा कर मुस्लिम लड़के से जबरन करवाई शादी

पुनः संशोधित सोमवार, 2 सितम्बर 2019 (11:36 IST)
इस्लामाबाद। के सिंध प्रांत में एक और हिंदू लड़की का कर जबरन उसकी शादी के साथ कराए जाने का मामला सामने आया है। एक हफ्ते में इस प्रकार का यह दूसरा मामला सामने आया है। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब पाकिस्तान में 19 वर्षीय जगजीत कौर का मामले लगातार सुर्खियों में है। जगजीत कौर का पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी करने से पहले इसी तरह अपहरण कर लिया गया था और इस्लाम में जबरन कर दिया गया था।
खबरों के मुता‍बिक, पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 29 अगस्त को बीबीए में पढ़ने वाली एक हिंदू लड़की का अपहरण कर जबरन उसकी शादी मुस्लिम पुरुष के साथ कराए जाने का मामला सामने आया है। पिछले एक हफ्ते में इस प्रकार का यह दूसरा मामला है। इस मामले में लड़की के पिता की तरफ से पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है।

लड़की के पिता का कहना है कि उसकी क्लास में पढ़ने वाले बाबर अमन और उसके साथी मिर्ज़ा दिलावर बेग ने उसका अपहरण कर लिया है। मिर्ज़ा दिलावर बेग पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी का सदस्य है, जो पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी है। आरोप है कि लड़की को जबरन इस्लाम धर्म कबूल करवाया गया और उसकी शादी बाबर अमन के साथ करवा दी गई है।
ALSO READ:

पाकिस्तान में सिख लड़की का अपहरण कर जबरन मुसलमान बनाया
हालांकि पुलिस ने बाबर अमन के भाई को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि लड़की और बाबर अमन का कुछ पता नहीं लगा है। पाकिस्तान में ही ऑल पाकिस्तान हिंदू पंचायत ने इस घटना की निंदा की है और लगातार हिंदू लड़कियों के साथ हो रही इस तरह की घटना को लेकर चिंता जताई।

गौरतलब है कि यह घटना ऐसे समय में हुई है जब पाकिस्तान में 19 वर्षीय जगजीत कौर का मामला लगातार सुर्खियों में है। जगजीत कौर का पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी करने से पहले इसी तरह अपहरण कर लिया गया था और इस्लाम में जबरन धर्म परिवर्तन कर दिया गया था।

बाद में यह घटना तब सामने आई जब शिरोमणि अकाली दल के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने लड़की के परिवार का एक वीडियो साझा करते हुए आरोप लगाया कि लड़की का अपहरण कर लिया गया। इस घटना ने दुनियाभर के सिखों का ध्यान खींचा और इससे समुदाय में गुस्सा फूट पड़ा।



और भी पढ़ें :