मरते समय कैद हुई दिमागी हलचल, खुले अनोखे राज...

Last Updated: शुक्रवार, 25 फ़रवरी 2022 (17:17 IST)
हमें फॉलो करें
क्‍या आप जानते हैं या कभी आपने सुना है कि मरने से पहले के कुछ मिनट आदमी क्या सोच रहा होता है। लेकिन हमारे वैज्ञानिकों ने इस सवाल का भी पता लगा लिया है। दरअसल, वैज्ञानिकों का कहना है कि मरता हुआ आखिरी समय में अपने जीवन के अच्छे पलों को याद करता है। हालांकि यह पहली बार रिकॉर्ड हुआ है कि जब किसी आदमी की करीब आती है, तो उस दौरान उसके दिमाग में क्या चल रहा होता है।
खबरों के अनुसार, वैज्ञानिकों ने ये रिकॉर्ड किया है कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु का समय पास आता है तो उस दौरान उसके दिमाग में कैसे विचार आते हैं या वो क्या सोचता है। एक व्यक्ति था, जिसे मिर्गी की समस्या थी। इसका इलाज एक हॉस्पिटल में चल रहा था।

इलाज के लिए इलेक्ट्रोएन्सेफेलोग्राम (ईईजी) की मदद ली गई। इलाज के दौरान अचानक व्यक्ति को हार्टअटैक आया और उसकी मौत हो गई, लेकिन इस पूरी परिस्थिति में उस शख्स के मरने के 15 मिनट पहले के विचार रिकॉर्ड हो गए।

रिकॉर्डिंग में ये पाया गया कि वो शख्स मरने से पहले जीवन से जुड़ी अच्छी यादों को याद कर रहा था।वैज्ञानिक शोध में पाया गया कि आखिरी समय में हमारा दिमाग सपना देखने की स्थिति में पहुंच जाता है, हालांकि शरीर में जान नहीं रहती, लेकिन आखिरी स्टेज तक दिमाग काम करता है।

हैरानी की बात यह है कि उस वक्त हमारा शरीर खत्म हो जाता है, लेकिन फाइनल स्टेज पर पहुंचते-पहुंचते भी हमारा दिमाग काम करता है।



और भी पढ़ें :