1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. air strike on Taliban in Afghanistan
Written By
पुनः संशोधित रविवार, 8 अगस्त 2021 (09:38 IST)

अफगानिस्तान में तालिबानी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक, 24 घंटों में 385 आतंकी ढेर

काबुल। अमेरिकी बी-52 स्ट्रैटोफोर्ट्रेस बमवर्षकों ने उत्तरी अफगानिस्तान के जवज्जान प्रांत की राजधानी शेबर्गन में तालिबान आतंकवादियों के ठिकानों पर हवाई हमले किए जिसमें उन्हें भारी नुकसान होने की खबर है। अमेरिकी सेना द्वारा अफगानी सेना के साथ किए गए इन हवाई हमलों में पिछले 24 घंटों में 385 आतंकी मारे गए हैं।.

अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता फवाद अमान ने शनिवार को बताया कि अफगानिस्तान की आर्मी ने लश्करगढ़ इलाके पर एयरस्ट्राइक की। इस एयरस्ट्राइक में तालिबान के 112 आतंकी मारे गए। यहां 30 पाकिस्तानी नागरिक के शव मिले।
 
इससे पहले दिन में, अंग्रेजी दैनिक द टाइम्स ने बताया कि कंधार, हेरात, लश्करगाह और हेलमंद प्रांतों में तालिबान की बढ़त को दबाने तथा उसके ठिकानों पर हमला के लिए अमेरिका ने अफगानिस्तान में बी-52 बमवर्षक और स्पेक्टर गनशिप भेजे हैं।
 
तालिबान ने शनिवार को घोषणा की कि उसने दक्षिण-पश्चिमी प्रांत निमरुज़ और उत्तरी प्रांत जोज्जान पर कब्जा कर लिया है। निम्रूज़ की राजधानी, ज़रंज पर वर्ष 2016 के बाद से ही आतंकवादी संगठन का पहला प्रांतीय केंद्र बना हुआ है।
 
उल्लेखनीय है कि अमेरिका सेना द्वारा अफगानिस्तान छोड़ने के फैसले के बाद से ही यहां तालिबान का शिकंजा बढ़ता जा रहा है। अफगान सेना और तालिबानी लड़ाकों में लगातार झड़प हो रही है।
ये भी पढ़ें
NIA ने कसा जमात ए इस्लामी पर शिकंजा, 50 से ज्यादा ठिकानों पर की रेड