गुड़ और तिल खाने के फायदे आपको चौंका देंगे, जानें Til Gud Ke Laddu बनाने की सरल विधि

Makar Sankranti 2022
मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2022) के खास मौके पर हर घर में तिल और गुड़ के लड्डू (Ke Laddu) बनाने की परंपरा हैं। ये स्वाद में तो लाजवाब होते ही हैं, के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होते हैं। यहां जानिए लाजवाब तिल-गुड़ के लड्‍डू बनाने की विधि और फायदे (benefits of tilli ke laddoo)-

कैसे बनाएं तिल-गुड़ लड्‍डू ?
How to make til gud ladoo

इसके लिए आपको इन सामग्री की आवश्यकता होगी, वो हैं- 500 ग्राम सफेद तिल साफ की हुई, 350 ग्राम गुड़, 1/2 चम्मच इलायची पाउडर, थोड़ा-सा घी। 50 ग्राम नारियल बूरा अगर आप एड करना चाहे तो...।


सरल विधि : मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर तिल-गुड़ के लड्‍डू (til gud laddoo) बनाने के लिए सबसे पहले तिल को एक कड़ाही में हल्का-सा भून लें। अब एक दूसरे बर्तन में गुड़ में थोड़ा पानी डालें और थोड़ा घी डाल दें और चाशनी बनने दें। गाढ़ी चाशनी बनने पर उसमें तिल, इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब मिश्रण थोड़ा गरम या गुनगुना रहने पर ही हाथ में हल्का सा घी लगाकर अपनी मनपसंद आकार के लड्डू बना लें। खाने में स्वादिष्ट और सेहत‍ के दृष्टि से फायदेमंद तिल-गुड़ के लड्‍डू tilli gud ke आपको जरूर पसंद आएंगे।

जानिए सेहत फायदे- Health benefits of til-gud laddu

1. तिल-गुड़ के लड्‍डू शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने और पाचन में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है। अगर आप इसे बनाने में सूखे मेवे और घी का प्रयोग करते हैं तो यह बेहद पौष्ट‍िक होते हैं। बाल एवं त्वचा के लिए विशेष रूप से यह फायदेमंद माने गए हैं।

2. तिल के लड्डू का सेवन तनाव को कम करने के लिए भी किया जाता है क्योंकि तिल और गुड़ के सेवन से मानसिक दुर्बलता में कमी आती है।
3. महिलाओं में होने वाली मासिक धर्म संबंधी परेशानियों में यह लाभकारी होते है। न केवल यह दर्द में आराम दिलाते हैं, बल्कि मासिक धर्म को भी निर्बाध करते है।

4. तिल के लड्डू पेट के लिए बहुत गुणकारी माने जाते हैं। ये कब्ज, गैस और एसि‍डिटी को खत्म करते हैं और पेट साफ करने में भी मददगार होते हैं।

5. ठंड के मौसम में तिल के लड्डू खाने से वे सर्दी के दुष्प्रभावों से बचाते हैं और शरीर में आवश्यक गर्माहट पैदा करने में विशेष रूप से मदद करते हैं। भूख बढ़ाने के लिए भी यह असरकारी है।


til gud ladu



और भी पढ़ें :