0

Shri Krishna 3 June Episode 32 : देवकी ने मजबूर हो बताया कृष्ण मेरा पुत्र और उधर जब नंद को पता चला सत्य

बुधवार,जून 3, 2020
0
1
भारतीय संस्कृति, धर्म, ज्योतिष और अध्यात्म में पर्यावरण का बहुत महत्व है। भारतीय धर्म का कोई सा भी त्योहार या व्रत पेड़-पौधों या वृक्षों के बगैर अधूरा है।
1
2
भूमि, भवन, दुकान व ऑफिस इत्यादि की खरीद-फरोख्त की योजना बनेगी। मनोरंजन के अवसर हाथ आएंगे।
2
3
इस साल 5 जून से 5 जुलाई के बीच तीन ग्रहण लगने जा रहे हैं। जिनमें से दो ग्रहण भारत में दिखाई देंगे।
3
4

4 जून 2020 : आपका जन्मदिन

बुधवार,जून 3, 2020
दिनांक 4 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है।
4
4
5
शुभ विक्रम संवत्- 2077, हिजरी सन्- 1440-41, ईस्वी सन् -2020 अयन- उत्तरायण मास- ज्येष्ठ पक्ष-शुक्ल संवत्सर नाम- प्रमादी ऋतु- ग्रीष्म वार-गुरुवार तिथि (सूर्योदयकालीन)-त्रयोदशी/ चतुर्दशी-(क्षय) नक्षत्र (सूर्योदयकालीन)-विशाखा योग ...
5
6
प्रत्येक व्यक्ति का जन्म किसी न किसी राशि के नक्षत्र में ही होता है। नक्षत्र और ग्रहों को मिलाकर यहां प्रस्तुत है अपनी-अपनी राशि अनुसार इन पेड़-पौधों को आप उचित स्थान पर लगाकर उनकी देखरेख करके आप लंबे समय के लिए लाभ प्राप्त सकते हैं। इन पौधों के ...
6
7
इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण है जो 5 जून की रात 11 बजकर 16 मिनट से शुरू होकर अगली तारीख 6 जून की रात 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा। 12 बजकर 54 मिनट पर पूर्ण चंद्रग्रहण होगा। शास्त्रों में एक पौराणिक कथा का वर्णन मिलता है।
7
8
प्रत्येक व्यक्ति का जन्म किसी न किसी राशि के नक्षत्र में ही होता है। शास्त्रों ने जन्म नक्षत्र के अनुसार ही पौधा रोपण करने के बारे में उल्लेख मिलता है।
8
8
9
जगतगुरु स्वामी रामानंदाचार्य के बारह शिष्यों में से एक संत कबीर सभी से अलग थे। उन्होंने गुरु से दीक्षा लेकर अपना मार्ग अलग ही बनाया और संतों में वे शिरोमणि हो गए। कुछ लोग कबीर को गोरखनाथ की परम्परा का मानते हैं, जबकि उनके गुरु रामानंद वैष्णव धारा से ...
9
10
प्रतिवर्ष ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन महान कवि एवं संत कबीर की जयंती मनाई जाती है। इस बार यह तिथि 5 जून को है। कबीर भारतीय मनीषा के प्रथम विद्रोही संत हैं, उनका विद्रोह अंधविश्वास और अंधश्रद्धा के विरोध में सदैव मुखर रहा है।
10
11
साड़ी एक गई, मैं दूसरी बना दूंगा। पर तुम्हारी ज़िन्दगी एक बार अहंकार में नष्ट हो गई तो दूसरी कहां से लाओगे तुम? तुम्हारा पश्चाताप ही मेरे लिए बहुत कीमती है।
11
12
5 जून 2020 को चंद्रग्रहण है। यह चंद्रग्रहण साल 2020 का दूसरा चंद्रग्रहण है इसके पहले जनवरी महीने में ग्रहण था। आइए जानते हैं 5 जून को कितने बजे लगेगा उपछाया चंद्रग्रहण
12
13
इस वर्ष 2020 में दूसरा चंद्र ग्रहण 5 जून शुक्रवार को लगने जा रहा है। यह चंद्र ग्रहण कई मायनों में बेहद खास है क्योंकि इसे उपछाया ग्रहण माना गया है जो ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा को होगा। ग्रहण काल के दौरान चंद्रमा वृश्चिक राशि में होंगे।
13
14
कन्या और मिथुन राशि के स्वामी बुध ग्रह कन्या में उच्च, मीन में नीच का होता है। लाल किताब में छठे भाव में शनि बली और बारहवें भाव में मंदा होगा। चंद्र और मंगल के साथ एवं इनकी राशियों में बुरा फल देता है। लेकिन यहां तीसरे घर में होने या मंदा होने पर ...
14
15
वास्तु में राशि के अनुसार पेड़ लगाना सकारात्मक फलदायक माना जाता है। सभी लोगों को घरों में पेड़ लगाने के बारे में शुभाशुभ जानना आवश्यक होता है।
15
16
निर्माता और निर्देशक रामानंद सागर के श्रीकृष्णा धारावाहिक के 2 जून के 31वें एपिसोड ( Shree Krishna Episode 31 ) में रामानंद सागर जी महारास का अर्थ बताते हैं और बताते हैं कि आगे चलकर अब श्रीकृष्ण की राजनैतिक लीलाओं और महान यादव वीरों का आततायी कंस ...
16
17
जून माह में सूर्य, मंगल और गुरु का राशि परिर्वतन हो रहा है जबकि बुध वक्री होगा और शुक्र मार्गी होंगे। इस परिवर्तन से कुछ लोगों को राहत मिलेगी तो कुछ लोग थोड़े से परेशान हो सकते हैं।
17
18
व्यवसाय से आय होगी। कार्यों में गति आएगी। बौद्धिक कार्य सफल रहेंगे। किसी वरिष्ठ व्यक्ति का मार्गदर्शन प्राप्त होगा।
18
19

3 जून 2020 : आपका जन्मदिन

मंगलवार,जून 2, 2020
अंक ज्योतिष के अनुसार आपका मूलांक 4 आता है। यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। ऐसे व्यक्ति निष्कपट, दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं।
19