माइग्रेन के असहनीय दर्द में राहत दिलाए ये 5 उपाय, जरूर आजमाएं

home remedies for migraine in hindi

की समस्या यानी बार-बार होने वाला तेज सिर दर्द, जो दिमाग के आधे हिस्से में होता है और 1 दिन से लेकर तीन दिन तक बना रह सकता है। माइग्रेन से होने वाला सिर दर्द कई बार असहनीय होता है, डॉक्टर की सलाह ले अलावा आप नीचे बताए गए उपायों को भी आजमा सकते हैं, जो इस दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करेंगे -
1 अंगूर का जूस पीएं :
अंगूर में कई डायटरी फाइबर, विटामिन ए, सी और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते है। माइग्रेन का दर्द होने पर इसे मरीज को दिन में 2 बार पीलाएं।

2 अदरक :
अदरक तनाव और शारीरिक दर्द दूर करने में बहुत सहायता करता है, साथ ही ये माइग्रेन के दर्द में भी राहत पहुंचाता है। आप चाहे तो अदरक का रस और नींबू के रस को मिलाकर मरीज को दें या अदरक की चाय भी पीला सकते हैं।
3 दालचीनी :
माइग्रेन से सिर दर्द होने पर दालचीनी के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और माथे पर लगाएं। फिर आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें, इससे दर्द में राहत मिलेगी।


4 रोशनी से बचें :
जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या हो उन्हें ज्यादा रोशनी के बीच नहीं रहना चाहिए क्योंकि इससे दर्द और बढ़ता है। इसलिए अपने आसपास की रोशनी को कम कर दें या कोई चश्मा पहन लें।
5 सिर की त्वचा पर मालिश करें :
माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए गर्दन को स्ट्रेच करना और सिर की त्वचा पर मालिश एक असरदार उपाय है। ऐसा करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है और दर्द से राहत मिलती है।



 

और भी पढ़ें :