घर को सजाने-संवारने के 5 शानदार टिप्स

यदि आपको कुछ सालों के अंतराल में अपने का बदलना अच्छा लगता हैं, तो कुछ ऐसी बातें है जो आपको जरूर मालूम होना चाहिए। इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख कर घर के इंटीरियर में बड़ा बदलाव महसूस कर सकते हैं। आइए, जानते हैं घर को सजाने-संवारने के 5 शानदार टिप्स -

1 अगर घर में करवा रहे हैं, तो ये बात जरूर ध्यान रखें कि घर की दीवारों से भी घर में रोशनी होती है। जो भी रंग आप दीवारों पर करवाने के लिए चुनते हैं, वे रंग घर की रौनक को और भी बढ़ा व घटा सकते हैं।

2 अगर आप घर के लिए कोई सामान व खरीद रहे हैं तो उसे केवल अपनी ही सुविधा और बजट के अनुसार खरीदें, न कि दूसरों की राय के अनुसार। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी जरूरत और कम्फर्ट के बारे में आप ही सबसे बेहतर जानते हैं।

3 जब भी घर के लिए नया फर्नीचर जैसे मेज, अलमारी या कॉर्नर आदि खरीदने जाए तो इस बात का ध्यान रखें कि फर्नीचर के कोने शार्प व तीखे न हो, वरना इनसे किसी को भी आते-जाते चोट लगने का खतरा बना रहेगा। भी समझदारी से चुनें क्योंकि इनका भी कमरे को खूबसूरत बनाने में योगदान रहता है।

4 दीवारों का रंग, फर्नीचर का रंग जिसमें खिड़की और दरवाजे भी शामिल है, इनके कलर का सही कौम्बिनेशन बनाकर ही करवाए। हर चीज मैचिंग हो,
ऐसा जरूरी नहीं है।

5 ये भी कोशिश की जा सकती है कि फर्नीचर में कुछ चीजें ऐसी हो, जो जरूरत पड़ने पर दूसरे कमरों में भी रखी जा सके, इससे आप कभी-कभी फर्नीचर को इधर-उधर करके घर का लुक बदल सकते है।


और भी पढ़ें :