0

कोविड-19 संक्रमण कैसे बनता है मौत का कारण? वैज्ञानिकों ने लगाया पता

बुधवार,मई 13, 2020
0
1
मेड‍िकल सेवाओं में और मरीज के इलाज में नर्सेस की भूम‍िका काफी महत्‍वपूर्ण होती है।
1
2
जो वायरस तथा सांस जनित रोगों से आराम दिलाने में मददगार हो सकता है।
2
3
लोग अपने-अपने तरीके से इन उपायों को देख रहे हैं। अब सोशल मीडिया पर तमाम पोस्ट में कहा जा रहा है कि कुछ-कुछ देर में पानी पीकर कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है।
3
4
कोविड-19 के संक्रमित होने के खतरे से ग्रस्त दूसरे व्यक्तियों की तुलना में किडनी रोगियों के लिए यह स्थिति अधिक चुनौतिपूर्ण है
4
4
5
हालात अभी भी चिंताजनक बने हुए हैं। इसी बीच यह भी सवाल उठ रहा है आखिर यह वायरस कितने समय तक जिंदा रहता है।
5
6
1981 के आसपास लिखी गई इस किताब में एक संक्रमण का जिक्र है और इसे वुहान 400 का ही नाम दिया गया है। यानी आज से करीब 40 साल पहले उस वायरस के बारे में लिए किताब में जिक्र कर दिया गया था। एक अमेरिकी की यह कृति शुरु तो एक ऐसी मां से होती है जो अपने बच्चे ...
6
7
चीन में फैले कोरोनावायरस से भारत भी चिंतित है। इसके लिए भारत ने पहले से ही इस पर निगाह रखना शुरू कर दिया है।
7
8
दुनिया अब कोरोनावायरस से दहशत में है। हालांकि फिलहाल यह सिर्फ चीन में देखा जा रहा है। लेकिन इसकी आहट से भारत भी अलर्ट हो गया है।
8
8
9
इंदौर के भविष्य निधि कार्यालय में पदस्थ और शहर में रक्तदान करने में सदैव अग्रणी रहने वाले 53 वर्षीय फिरोज दाजी ने 19 मार्च के दिन 106वीं बार बल्ड डोनेट किया। दाजी के रक्तदान की सबसे बड़ी विशेषता यह रहती है कि वे बिना किसी प्रचार और दिखावे के चुपचाप ...
9
10
कोशकीय एवं आणविक जीव विज्ञान केंद्र (सीसीएमबी), हैदराबाद और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली के शोधकर्ताओं के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।
10
11
डब्‍लूएचओ के मुताबिक चीन में शनिवार को कोरोना वायरस के नए मामलों में थोडी गिरावट देखी गई है, लेकिन अब दूसरे देश इसकी चपेट में आने लगे हैं।
11
12
मेलेनिन और केराटिन मनुष्य के बालों में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और दुनियाभर में हर दिन करीब 3 लाख टन मनुष्य के बालों का कचरा पैदा होता है।
12
13
वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि चॉकलेट लगातार हो रही खांसी के लिए अच्छा इलाज है।
13
14
वित्‍त मंत्री के इस दावे में कितना दम है यह तो 2025 तक ही पता चलेगा, लेकिन फिलहाल दुनियाभर में टीबी के मरीजों में से 27 प्रतिशत लोग भारत के हैं।
14
15
जिंक और फॉलिक एसिड के सप्लिमेंट्स लेने से इन्फर्टिलिटी की समस्या खत्‍म होती है। इसी बात को ध्‍यान में रखकर महिला और पुरुष इस सप्‍लिमेंट का सेवन करते आए हैं। लेकिन अब जो खबर आ रही है, उससे निराशा ही होगी।
15
16
आप बार-बार होने वाले सर्दी-जुकाम से परेशान हैं और समझ नहीं आता कि ऐसा क्यों हो रहा है तो एक बार सोचिए कि क्या आप छह घंटे या उससे भी कम सोते हैं। अगर आपका जवाब हां है तो यही है आपकी परेशानी की वजह।
16
17
नई दिल्ली। विश्व में होने वाली मौतों में सबसे बड़ा 5वां कारण वायु प्रदूषण है और यह कुपोषण तथा शराब से होने वाली मौतों के आंकड़े को भी पार कर गया है। स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर रिपोर्ट 2019 में यह खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण के कारण अब ...
17
18
रात की पार्टी में ड्रि‍ंक कुछ ज्यादा हो गई हो, तो अब हैंगोवर से निपटना मुश्किल नहीं होगा। आपका ये काम तो सिर्फ एक कप कॉफी ही कर देगी। जी हां जनाब, ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक शोध में खुलासा हुआ है। एक अध्ययन में कहा गया है कि हैंगओवर से निपटने के लिए ...
18
19
ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डी रोगों के उपचार के साथ-साथ टूटी हड्डियों को तेजी से जोड़ने में मददगार तकनीक के विकास के लिए केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई),लखनऊ के शोधकर्ताओं को स्टेम इंपैक्ट पुरस्कार प्रदान किया गया है।
19