0

Corona virus: चीन में कम हुआ, लेकिन 26 दूसरे देश आ रहे चपेट में, इटली हुआ ‘लॉक’

रविवार,फ़रवरी 23, 2020
0
1
हालात अभी भी चिंताजनक बने हुए हैं। इसी बीच यह भी सवाल उठ रहा है आखिर यह वायरस कितने समय तक जिंदा रहता है।
1
2
मेलेनिन और केराटिन मनुष्य के बालों में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और दुनियाभर में हर दिन करीब 3 लाख टन मनुष्य के बालों का कचरा पैदा होता है।
2
3
वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि चॉकलेट लगातार हो रही खांसी के लिए अच्छा इलाज है।
3
4
वित्‍त मंत्री के इस दावे में कितना दम है यह तो 2025 तक ही पता चलेगा, लेकिन फिलहाल दुनियाभर में टीबी के मरीजों में से 27 प्रतिशत लोग भारत के हैं।
4
4
5
चीन में फैले कोरोनावायरस से भारत भी चिंतित है। इसके लिए भारत ने पहले से ही इस पर निगाह रखना शुरू कर दिया है।
5
6
निया अब कोरोनावायरस से दहशत में है। हालांकि फिलहाल यह सिर्फ चीन में देखा जा रहा है। लेकिन इसकी आहट से भारत भी अलर्ट हो गया है।
6
7
जिंक और फॉलिक एसिड के सप्लिमेंट्स लेने से इन्फर्टिलिटी की समस्या खत्‍म होती है। इसी बात को ध्‍यान में रखकर महिला और पुरुष इस सप्‍लिमेंट का सेवन करते आए हैं। लेकिन अब जो खबर आ रही है, उससे निराशा ही होगी।
7
8
आप बार-बार होने वाले सर्दी-जुकाम से परेशान हैं और समझ नहीं आता कि ऐसा क्यों हो रहा है तो एक बार सोचिए कि क्या आप छह घंटे या उससे भी कम सोते हैं। अगर आपका जवाब हां है तो यही है आपकी परेशानी की वजह।
8
8
9
नई दिल्ली। विश्व में होने वाली मौतों में सबसे बड़ा 5वां कारण वायु प्रदूषण है और यह कुपोषण तथा शराब से होने वाली मौतों के आंकड़े को भी पार कर गया है। स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर रिपोर्ट 2019 में यह खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण के कारण अब ...
9
10
रात की पार्टी में ड्रि‍ंक कुछ ज्यादा हो गई हो, तो अब हैंगोवर से निपटना मुश्किल नहीं होगा। आपका ये काम तो सिर्फ एक कप कॉफी ही कर देगी। जी हां जनाब, ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक शोध में खुलासा हुआ है। एक अध्ययन में कहा गया है कि हैंगओवर से निपटने के लिए ...
10
11
ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डी रोगों के उपचार के साथ-साथ टूटी हड्डियों को तेजी से जोड़ने में मददगार तकनीक के विकास के लिए केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई),लखनऊ के शोधकर्ताओं को स्टेम इंपैक्ट पुरस्कार प्रदान किया गया है।
11
12
एचआईवी पॉजिटिव यानी एड्स एक गंभीर एवं खतरनाक बीमारी है। एचआईवी पॉजिटिव होने के बाद इसकी जानकारी से इंसान टूट जाता है। उसे कोई रास्ता नहीं सूझता। एचआईवी पॉजिटिव लोगों की मदद और उनके दर्द को कम करने की कोशिश का जज्बा दुनियाभर में लोग अलग-अलग तरीके से ...
12
13
भोपाल। मध्यप्रदेश ऑफ्थेल्मिक सोसायटी द्वारा 14 नवंबर, गुरुवार को 'वर्ल्ड डायबिटिक डे' के अवसर पर आयोजित होने वाले इस अखिल भारतीय अभियान का अधिकतम लाभ लेने की अपील की गई है।
13
14
कई बार आपका शरीर ही आपका ध्यान भीतर की किसी बड़ी तकलीफ की ओर खींच रहा होता है लेकिन समय रहते बात समझ नहीं आती। अगर ऐसे कुछ लक्षण दिखाई दें तो इन्हें हल्के में न लें।
14
15
नई दिल्ली। मोबाइल फोन और लैपटॉप से निकलने वाली ब्लू वेव लैंथ्स (तरंग दैर्ध्य) स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हैं और इनके साथ अधिक समय बिताने से मस्तिष्क और रेटिना की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं तथा बुढ़ापे को असमय 'न्योता' देती हैं।
15
16
म्र के 45वें पायदान तक पहुंचते-पहुंचते अगर आपकी चाल धीमी पड़ गई है तो यह आपके बुढ़ापे की ओर तेज गति से बढ़ने की निशानी है। मंथर गति आपको शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी समय से पहले बूढ़ा बना रही है।
16
17
लंदन। पहली बार शोधकर्ताओं ने यह पता लगाने में सफलता पाई है कि पढ़ने के दौरान मस्तिष्क की 2 परतें आपस में किस प्रकार संचार स्थापित करती हैं। इस खोज से न्यूरो इमेजिंग तकनीक और मस्तिष्क में फैली तंत्रिकाओं के जाल की संरचना की हमारी समझ में वृद्धि होगी। ...
17
18
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को तीन बार मलेरिया हुआ था। वे कई दिन तक बिस्तर पर रहे। इसी दौरान वे एक जिद कर बैठे, बोले मैं दवा नहीं लूंगा।
18
19
क्या आप जानते है कि 25 सितंबर को वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे (World Pharmacist Day) मनाया जाता है। इसे मनाने की शुरूआत 2009 में इस्तांबुल में हुई थी, जिसका उद्देशय था कि स्वास्थ सेवाओं को बेहतर बनाने में फार्मासिस्ट के योगदान को याद रखना। साथ ही आपको ये ...
19