डाइट में इन 10 चीजों को शामिल कर पाएं सेहतमंद जिंदगी

हेल्दी लाइफ के लिए सही आहार बहुत जरूरी होता है जिससे आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर ऊंचा बना रहता है, इसलिए अपनी डाइट में पौष्टिक आहार को शामिल करना बहुत जरूरी हो जाता है। इस लेख में हम आपको ऐसे 10 खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।
बादाम

सेहतमंद रहने और ऊर्जावान बने रहने के लिए अपनी डाइट में बादाम को शामिल करें। बादाम में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से आपका स्वास्थ्य सही रहता है।

दालें

कई सेहतमंद गुणों से भरपूर दालें आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इसका सेवन आपको नियमित करते रहना चाहिए ताकि आपके शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता रहे।
सोया

सोया दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत सहायक होता है। यह प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत है, इसलिए आपको अपनी डाइट में सोया जरूर शामिल करना चाहिए।

संतरा

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है और इसके सेवन से आप कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहते हैं। इतना ही नहीं, यह आपकी के साथ ही आपकी सुंदरता को निखारने का भी काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी व एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को निखारने के साथ-साथ आपके चेहरे से मुंहासों को भी दूर करने में काफी सहायक हो सकता है।
लहसुन

लहसुन आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, वहीं इसका नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। इसके नियमित सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। यह डायबिटीज के खतरे को भी कई गुना तक कम कर सकता है। इसे रोज सुबह खाली पेट आप पानी के साथ ले सकते हैं।

हरा धनिया

हरे धनिये का अलग-अलग डिश के जरिए सेवन किया जा सकता है। दरअसल, धनिया पत्ती में पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने के साथ-साथ ब्लड फ्लो को मेंटेन रखने का भी गुण पाया जाता है, इसलिए अपने फूड्स में हरे धनिया को जरूर शामिल करें।

एवोकाडो

एवोकाडो ऐसे पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है, जो आपको सेहतमंद तो बनाएगा ही और साथ ही साथ यह हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने, कोलेस्ट्रॉल को बैंलेस्ड करने में मदद करता है। इसलिए आप इस फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, जो आपकी सेहत के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

मशरूम

मशरूम की सब्जी सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होती बल्कि आपकी सेहत के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इसमें मौजूद पोटेशियम की मात्रा आपकी मांसपेशियों को स्वस्थ तो रखती ही है, साथ ही ब्लड प्रेशर को कम करने में भी सक्रिय रूप से मदद कर सकती है।
पालक

पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रमुख रूप से शामिल की जाती है। यह सेहत के लिए बहुत गुणकारी भी है। पालक का सेवन इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाने में सक्रिय रूप से अपनी भूमिका अदा करता है।

अंडे

अंडे का सेवन भी आप नाश्ते के रूप में कर सकते हैं। दरअसल, अंडे में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके साथ-साथ अंडे में सेलेनियम, विटामिन डी, जिंक, आयरन व कॉपर जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।



और भी पढ़ें :