health tips : कोरोना काल में अपने इम्यून सिस्टम को ऐसे रखें मजबूत

Health Care
Health Care
 
एक तरफ जहां तेजी से फैल रहा है। वहीं नॉन कोविड मरीज अपनी सेहत का भरपूर ध्यान रख रहे हैं। हर तरह की एक्टिविटी की जा रही है जिससे बूस्ट होता है।
लाइफस्टाइल में बदलाव किए जा रहे हैं। लॉकडाउन की वजह से एक नई लाइफस्टाइल तैयार की जा रही है। फूड डाइट में बदलाव किए जा रहे हैं ताकि स्वस्थ और सेहतमंद रहें। आइए जानते हैं क्या, कैसे अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना है और उसे स्ट्रांग रखना है-
- फल और सब्जियां- अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और ताजे फलों को शामिल करें। हर दिन अलग-अलग तरह की दाल भी खा सकते हैं।

- एक्सरसाइज- आप घर में रहकर जरूर हेल्दी खाना ही खा रहे हैं लेकिन रोजाना योग जरूर करें। जी हां, आप महामारी के दौर में कही जिम नहीं जा सकते हैं लेकिन घर पर रहकर योग या एक्सरसाइज जरूर करें। कम से कम 30 मिनट जरूर करें।

- भरपूर नींद- कोरोना मरीजों को भरपूर नींद लेने की जरूरत होती है। वहीं अगर आप नॉन कोविड मरीज है तब भी आपको भरपूर नींद लेना जरूरी है। इससे आपका शरीर एकदम स्वस्थ रहेगा। आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहेगा।

- ड्रिंक और स्मोकिंग- कोरोना वायरस की चपेट में आप आ गए है तो बिल्कुल भी स्मोकिंग और ड्रिंक नहीं करें। अगर आप स्वस्थ है तब भी थोड़ा सा भी सेवन करने की कोशिश नहीं करें। स्मोकिंग आपके लंग्स को प्रभावित करती है और ड्रिंक आपके लिवर को प्रभावित करती है। इसलिए कोरोना काल में इन दोनों ही चीजों से दूरी बनाकर रखें।

- अच्छी आदतें- कोरोना काल में कुछ आदतें हैं जो हम अब रोज करते हैं जैसे हाथ धोना, मुंह पर या नाक पर बार-बार हाथ नहीं लगाना, बाहर से आने के बाद नहाना। इस तरह से आपके शरीर पर लगे जम्स साफ हो जाएंगे।




और भी पढ़ें :