Side Effects Of Gooseberry : इन 6 बीमारियों से ग्रसित मरीज बिलकुल भी नहीं करें आंवले का सेवन


सर्दी में आंवले का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि वह सेहत के लिए काफी अच्‍छा होता है। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी,

आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फास्फोरस जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सर्दी में आंवले को सुपर फूड माना जाता है। लेकिन आंवला सभी के सुपरफूड नहीं होता है यह कुछ लोगों के लिए बैड फूड भी होता है। इसलिए इसका सेवन इन
6 तरह के मरीजों को सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। तो आइए जानते हैं जिन्हें भूलकर भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए -

- अगर आपको हाइपर एसिडिटी की समस्या है तो आपको आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, आंवले में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। जो एक तरह से नेचर एसिड वाला होता है। अगर आप हाइपर एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आंवले का सेवन नहीं करें। अन्यथा आपको पेट में जलन हो सकती है।

- ब्लड शुगर के मरीज है तो आंवले का सेवन करने से बचें। क्योंकि आंवले में ब्लड शुगर कम करने के तत्व होते हैं। जिससे आपका ब्लड शुगरकम हो सकता है। और आपको दवा चल रही है तो जरूर दूरी ही बनाएं रखें। ब्लड शुगर कंट्रोल करने की दवा के साथ आंवले का सेवन करने से आपका शुगर लेवल अधिक कम हो सकता है।

- सर्जरी से पहले आंवले का सेवन भूलकर भी नहीं करें। आंवले में खून पतला करने के गुण होते हैं। जिससे
ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।

और ऐसे में मल्टी ऑर्गन डिसफंक्‍शन भी हो सकते हैं।

- जिनकी त्वचा रूखी और बेजान होती है उन्हें आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आपको रैशेज या खुजली की समस्या है तो भीआंवले का सेवन नहीं करें। इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।



- आंवला रक्त के थक्के बनने से रोकता है। लेकिन आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर है तो आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे डिसऑर्डर की समस्या अधिक बढ़ सकती है।


ALSO READ:
: कम नींद लेने से बढ़ रहा इन बीमारियों का खतरा, वैज्ञानिकों ने बताया कितनी बजे व कितनी देर सोना चाहिए




और भी पढ़ें :