उपवास करने से बढ़ सकती है उम्र, जानिए क्या है सच्चाई ?

विज्ञान कहता है कि अच्छी और बेहतर पाचनतंत्र के लिए जरूरी है। सही तरीके से और सप्ताह में सीमित संख्या में उपवास करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप सप्ताह में 3 से 4 बार उपवास रखें, यह आपकी सेहत पर बुरा असर भी डाल सकता है।

हां अगर आप सप्ताह में एक या दो बार उपवास रखते हैं तो यह आप की सेहत के साथ-साथ उम्र के लिए भी फायदे का सौदा साबित हो सकता है। क्योंकि शोध में यह साबित हो चुका है कि सप्ताह में दो दिन खाने से परहेज करना, आपकी उम्र में वृद्धि करता है और आप लंबे समय तक जीते हैं।

शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में प्रमाणित किया है कि सप्ताह में दो दिन खाने से परहेज करेंगे तो आपकी उम्र में इजाफा होगा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजिंग के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया है कि सप्ताह में दो दिन का फास्ट लंबी उम्र पाने की चाबी है। इतना ही नहीं फास्ट रखने से अल्जाइमर और पार्किंगसन जैसी दिमागी बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक जब शरीर सीमित मात्रा में कैलोरी लेता है तो दिमाग में मौजूद केमिकल मैसेंजर में इजाफा होता है। हालांकि यह बात पहले से प्रमाणित थी कि चूहों में कैलोरी की सीमित मात्रा उनकी जिंदगी को लंबा करती है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि चूहों की तरह ही इंसान पर भी इसका एक जैसा असर होगा। डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक इंसानों पर उपवास का सकारात्मक असर होता है।

इंस्टीट्यूट लैबोरटी ऑफ न्यूरोसाइंस के प्रोफेसर के मुताबिक अगर आप कम कैलोरी का सेवन करेंगे तो इससे आपके दिमाग को मदद मिलेगी। उन्होंने बताया फास्ट बेशक फायदेमंद है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप खाना ही छोड़ दें।



और भी पढ़ें :