Precautions In Corona Virus : इम्यून सिस्टम को करें मजबूत, कोरोना से रहें दूर

इस समय पूरे विश्व में कोरोना जैसी घातक बीमारी का खौफ बरकरार है। इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय भी अपनाए जा रहे हैं ताकि इस वायरस से बचा जा सके। अगर इसके शुरुआती लक्षण के बारे में बात करें तो सर्दी, खांसी, सांस लेने में परेशानी, मांसपेशियों में दर्द, बुखार और थकान हैं। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि हम इन सब बीमारियों से लड़ना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे हमारे इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी है। अगर हम अपनी दिनचर्या को सुधार लें तो हम पर ये बीमारियां हावी नहीं हो पाएंगी।
तो आइए जानते हैं आपकी दिनचर्या में कुछ ऐसे छोटे-छोटे बदलाव, जो आपको स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेंगे, साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएंगे।

आयुर्वेद में सुबह से लेकर रात तक के कुछ नियम व अनुशासन बताए गए हैं जिसका पालन कर आप स्वस्थ और निरोगी काया पा सकते हैं। कुछ समय तक आपको इन नियमों का पालन करने में समस्या हो सकती है लेकिन कुछ समय के बाद आप इसके आदी हो जाएंगे। और विश्वास रखें, यह दिनचर्या आपको स्वस्थ तो रखेगी ही, साथ ही आप ऊर्जावान भी महसूस करेंगे और इन तमाम बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत भी रहेंगे।
तो आइए जानते हैं कि कैसी हो आपके सुबह की शुरुआत और रात्रि में किन-किन बातों का रखें ध्यान-

सुबह ब्रह्म मुहूर्त में जागें। स्वस्थ एवं निरोगी जीवन के लिए सुबह सूर्योदय से 2 घंटे पहले यानी ब्रह्म मुहूर्त में उठ जाना चाहिए। इस समय उठने पर वायुकाल होने के कारण श्वसन अंग और आपका मन पूरी तरह से शुद्ध होता है इसलिए इसका पालन जरूर करें।

इसके बाद सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीएं, इससे आपके पाचन अंगों की शुद्धि होगी।
व्यायाम हमें स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी होता है। उठने के बाद योग व प्राणायाम जरूर करें। ये आपको स्वस्थ व तंदुरुस्त रखने में आपकी सहायता करेगा, साथ ही आप खुद को ऊर्जावान भी महसूस करेंगे।

विटामिन डी के लिए सूर्य स्नान जरूर लें। 8 बजे से पहले की धूप आपके शरीर के लिए बहुत अच्छी होती है।

सुबह का नाश्ता आपके शरीर के लिए बहुत महत्व रखता है इसलिए सुबह के नाश्ते का जरूर ध्यान रखें और पौष्टिक आहार का सेवन करें।
दोपहर का भोजन ही पूरे दिन का मुख्य आहार होना चाहिए, वहीं खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पीएं। आधे घंटे के बाद ही पानी पीएं।

रात का खाना हमेशा हल्का व सुपाच्य होना चाहिए, साथ ही ज्यादा मसालेदार खाने से दूर ही रहें।

अच्छी नींद जरूर लें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होती है इसलिए 6 से 7 घंटे की नींद जरूर लें।




और भी पढ़ें :