Post Vaccination Diet : वैक्सीनेशन के बाद डाइट में शामिल करें ये खास चीजें, दर्द में मिलेगी राहत

food diet
कोरोना वायरस से बचाव के लिए वर्तमान में वैक्सीनेशन ही एकमात्र उपाय है। वैज्ञानिकों और डॉक्टरों का एक ही दावा है वैक्सीन से डरे नहीं और वैक्सीनेशन कराएं। लेकिन कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान भी कुछ बातें हैं जिन्हें ध्यान में जरूर रखें। इससे आपका इम्युनिटी लेवल भी बढ़ेगा और साइड इफेक्ट से दर्द में राहत मिलेगी। तो आइए जानते हैं अपने खाने में कौन-सी चीजें जरूर शामिल करें -

लहसुन और प्याज- इन दोनों को खाने में खूब इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इम्युनिटी बूस्टर के तौर यह बेहद लाभदायक है। लहसुन में विटामिन बी6, सी, फाइबर, सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर, पोटेशियम, फास्फोरस पाया जाता है। वहीं प्याज में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है।

अनाज- मुख्य रूप से साबुत अनाज अधिक फायदेमंद है। इसमें मौजूद तत्व साइड इफेक्ट को कम करने में मदद मिलती है। साबुत अनाज के अलावा ब्राउन राइस, ज्वार, ओट्स, रागी, सत्तू और पॉपकॉर्न भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

पानी- विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीन से एक दिन पहले और वैक्सीन लगने के कुछ दिनों बाद तक खूब सारा पानी पिएं। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और साइड इफेक्ट का ज्यादा असर पता नहीं चलेगा।

हल्दी- हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि है। यह एक रामबाण दवा के रूप में काम करती है। वैक्सीनेशन के बाद आप रात को हल्दी का दूध भी पी सकते हैं।

ताजे फल- वैक्सीनेशन के बाद आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होना चाहिए इसलिए अधिक से अधिक फल खाएं। गर्मी के मौसम में ऐसे कई सारे फल है जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। तरबूज, खरबूजा, चीकू, आम इसके अलावा केले, अनार का भी सेवन कर सकते हैं। इन फलों से शरीर को ताकत भी मिलती है और पानी की कमी भी नहीं होती है।

हरी सब्जियां- हरी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी बूस्टर का काम ही करते हैं। वैक्सीनेशन के बाद हरी सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें। इससे आपको ताकत भी मिलेगी और वैक्सीन का दर्द भी कम होगा।



और भी पढ़ें :