Work From Home के साथ खुद को रखें फिट, खान-पान में करें ये 6 बदलाव


के दौरान देश के अधिकतर लोग घर से ही काम कर रहे हैं। घर में ही रहना, घर में ही खाना, घर में ही घूमना, ऑफिस के बाद भी घर में ही रहना। ऐसे में काम के साथ अपनी डाइट का ख्याल रखना भी जरूरी है। जी हां, स्थितियां अब बदल गई है। पहले ऑफिस से घर आकर आराम करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। इसलिए आइए जानते हैं ऑफिस टाइम में अपने खान-पान का कैसे ख्याल रखें -

1.नाश्ता नहीं छोड़ें - आपको कितना भी जरूरी काम क्यो न हो ऑफिस से पहले नाश्ता जरूर करें। क्योंकि ऑफिस टाइम के दौरान बहुत कम समय मिल पाता है या कई बार समय भी नहीं मिल पाता है। इसलिए अपनी दिनचर्या में बदलाव लाएं और नाश्ता करें। डॉक्टर भी सुबह का नाश्ता करने की सलाह देते हैं। नाश्ता में किसी भी प्रकार से बहुत अधिक तेल, घी नहीं होना चाहिए। नॉर्मल आप दलिया, ज्यूस, उपमा, पोहे ले सकते हैं। क्योंकि आपको दिनभर काम करना होता है।

2.दूध नहीं छोड़ें
-
जी हां, दूध शरीर को मजबूती प्रदान करने का सबसे अहम हिस्सा है। शरीर के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी है जो दूध में भरपूर होता है। दूध पीने से हड्डियां भी मजबूत होती है। कैल्शियम की कमी होने पर समय से पहले ही महिलाओं के जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए एक गिलास दूध जरूर पीएं।

3.पानी पीते रहें - काम के दौरान पानी पीना नहीं भूलें। बॉडी को हाइड्रेट रखें। इससे शरीर में संक्रमण का खतरा कम होगा। साथ ही बुखार आने पर भी पानी अधिक पीना चाहिए। पानी खत्म होने पर फिर से बोतल को भरकर रखें। अक्सर एक बाॅटल पानी पीने के बाद भूल जाते हैं। शरीर में पानी की कमी होने के कारण कई सारी बीमारियां उत्पन्न होती है।

4.भोजन करें - काम के कारण भोजन करने का नियम भी बदल जाता है। इसलिए समय पर लाइट भोजन करें। क्योंकि फिर से काम पर बैठना होता है। आप 15 मिनट टहलने के बाद काम करते हैं तो बहुत अच्छी बात है।

5.एक्सरसाइज नहीं भूले - काम के दौरान पता नहीं चलता है कि हमे कुछ हो रहा है। लेकिन बाद में पता चलता है। इसलिए गर्दन, आंख, पैर और हाथ की छोटी - छोटी एक्सरसाइज करते रहा करें। इससे आपकी बॉडी को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

6.स्नैक्स - काम के दौरान भूख लगने पर हेल्दी स्नैक्स ही खाएं या फ्रुट्स ही खाएं। इससे एक्स्ट्रा फैट भी नहीं बढ़ेगा और बैठे - बैठे अपच की समस्या भी नहीं होगी।

तो इस काम के साथ अपनी डाइट का भी ख्याल रखें। ताकि इस महामारी के दौर में किसी प्रकार की भी समस्या नहीं हो।



और भी पढ़ें :