सर्दियों में रहना है सेहतमंद तो जरूर करें योग-व्यायाम, जानें 5 कारण

21 june yoga day
यूं तो योग, और हर मौसम में आपकी के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन सर्दी के दिनों में इनके विशेष लाभ होते हैं। ठंड के दिनों में इन यौगिक क्रियाओं से जोड़ों की तकलीफ, सूजन, दर्द, गठिया, सायटि‍का, दमा, माइग्रेन एवं अन्य बीमारियों से आसानी से निजात पाई जा सकती है। इसके अलावा शरीर में गर्माहट पैदा करने के लिए भी यह उत्तम हैं। जानिए पांच विशेष कारण...

1 हाथ, पैर व शरीर के कुछ विशेष अंगों में खिंचाव, जिसे स्ट्रेचिंग कहा जाता है, सर्दी के दिनों में अनिवार्य तौर पर करें। पैर के पंजे, हाथों में, कमर, कंधा, गर्दन और कलाई के व्यायाम विशेष तौर पर करें, ताकि इनका संचालन बेहतर हो सके। इससे आपके शरीर के अंग सुचारू रूप से कार्य करते हैं।

2 सर्दियों में दमा की समस्या होना सामान्य है, जिसके लिए सायको सोमेटिक और न्यूरोसोमेटिक यौगिक क्रियाओं के अलावा, भुजंगासन, स्ट्रेच मकरासन, पवनमुक्तासन और शशांक आसन लाभदायक हैं।
3 ठंड के दिनों में, उच्च रक्तचाप के अलावा हृदय रोगियों को रात में अधिक कष्ट होता है।होता है। इसके लिए सुबह और शाम के समय पैदल चलना या सैर पर जाना फायदेमंद होता है। चि‍कित्सक इसके लि‍ए दिन में कम से कम एक बार दिल खोलकर हंसने की भी सलाह देते हैं।

4 सामान्य तौर पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम होना, मानसिक व शारीरिक समस्याएं होना, आलस्य का बना रहना, मन की एकाग्रता कम होना या फिर याददाश्त कमजोर होने पर ध्यान, प्राणायाम, शवासन, योगनिद्रा आदि क्रियाएं फायदेमंद होती हैं।

5 अगर आप स्वस्थ हैं और आपको किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या नहीं है, तो आप ताड़ासन और त्रिकोणासन कर सकते हैं इसके अलावा कमर के लिए व्यायाम करना हमेशा लाभदायक होता है।





और भी पढ़ें :