गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. for good lifestyle healthy habits also required
Written By

अच्छी लाइफस्टाइल के लिए हेल्दी हैबिट्स हैं जरूरी, ऐसे बनाएं लाइफ को बेहतर

अच्छी लाइफस्‍टाइल के लिए अच्‍छी आदतें होना बहुत जरूरी है। अक्सर लोगों का यह मानना होता है कि अच्छी लाइफस्‍टाइल के लिए पैसा होना जरूरी है। हालांकि वह भी जरूरी है। लेकिन स्‍वस्‍थ रहेंगे तब ही मस्‍त रहेंगे। इसलिए अपना डेली रूटीन जरूर बनाएं। अच्छी लाइफस्‍टाइल के लिए हेल्दी हैबिट्स को फॉलो करना जरूरी है। तो आइए जानते हैं क्‍या है हेल्दी हैबिट्स और उन्‍हें कैसे स्टार्ट करें।  

- 8 घंटे की नींद - जी हां, दिनभर फ्रेश दिखने के लिए 8 घंटे की नींद जरूरी है। जिससे आप मेंटली स्ट्रांग भी होंगे और दिमाग स्वस्थ रहेगा। मूड फ्रेश रहेगा और स्किन भी ग्लो करती है।  

- व्‍यायाम - जी हां, रोज व्यायाम करने से आप फिट और हेल्दी रहते हैं। जब बॉडी से पसीना निकलता है तो आपकी बॉडी के टॉक्सिन भी बाहर निकल जाते हैं। बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है। व्यायाम करने से कई बीमारियों में राहत मिलती है।  

- नाश्ता - अपने डेली रूटीन में ब्रेकफास्ट जरूर करें। ब्रेकफास्ट करने से आपकी हेल्‍थ पर बहुत प्रभाव पड़ता है। बॉडी में ऊर्जा बनी रहती है। अक्‍सर लोग सुबह होने के चक्कर में रास्ता छोड़ देते हैं।

- हाइड्रेट - शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीएं। बॉडी में पानी की कमी होने पर स्किन ड्राई हो जाती है। शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए पानी पीना जरूरी है।

- हेल्दी ड्रिंक - शरीर को हेल्दी रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ड्रिंक का सेवन करें। सुबह में दूध की चाय के बजाए आप ग्रीन टी का चयन करें।  इससे तनाव को कम करने में भी मदद मिलेगी।  

एक्विट रहे - जी हां, अपने डेली रूटीन में ऐसी गतिविधियों का इस्तेमाल करें जो आपको एक्टिव रखें। जैसे सीढ़ियां चढ़ना, घर के थोड़े हिस्से में झाड़ू-पोछे करना। या आप एरोबिक्‍स करें। इस तरह की गतिविधियों से बॉडी पर फैट जमा नहीं होगा।  

- खाना बनाना - कोशिश करें खाना घर पर ही बनाएं। क्योंकि घर का खाना ही सबसे अधिक हेल्दी होता है। बाहर के खाने में मैदा और अन्य ऐसे पदार्थ होते हैं जो आपका फैट बढ़ाते हैं। साथ ही आपको बीमार भी करते हैं।  
- किताब पढ़ें - जी हां आज के टाइम में सबसे अधिक वक्त मोबाइल चलाने में ही गुजर जाता है, ऐसे में लाइफ को बेहतर बनाने में किताबें जरूर पढ़ें।  
ये भी पढ़ें
गर्मियों का सच्चा साथी है गुलकंद, जानिए बेशकीमती फायदे और बनाने की विधि