मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. foods for sharp memory
Written By

स्कूल जाने वाले बच्चों को खिलाएं ये चीजें, दिमाग होगा तेज

foods for sharp memory
Foods for Sharp Memory
बारिश के मौसम के साथ ही बच्चों का बेक टू स्कूल सीजन भी स्टार्ट हो जाता है। पढाई में तेज़ होने के लिए बच्चों का दिमाग तेज़ होना ज़रूरी है। बच्चों की मेमोरी पर अगर शुरुआत से ध्यान दिया जाए तो भविष्य में बच्चों को वीक मेमोरी की समस्या नहीं होती है। एक तेज़ दिमाग के साथ बच्चा न सिर्फ पढाई बल्कि अन्य एक्टिविटी में भी काफी एक्टिव रहता है। अगर आप भी अपने बच्चे की मेमोरी को शार्प करना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चे को ये चीज़ें ज़रूर खिलानी चाहिए। सिर्फ बादाम बच्चों का दिमाग तेज नहीं करती है। कई ऐसी चीज़ें हैं जो दिमाग के लिए काफी सेहतमंद मानी जाती हैं। चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपने बच्चे की मेमोरी को स्ट्रोंग कर सकते हैं....
1. अखरोट: दिमाग जैसा दिखने वाला अखरोट दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स पाया जाता है जो दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही अखरोट हृदय को भी सेहतमंद रखता है। आप अपने बच्चे को भिगोए हुए अखरोट सुबह नाश्ते में दे सकते हैं। 
foods for sharp memory

 
2. ब्रोकली: ब्रोकली फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। ब्रोकली में फ्लेवोनोइड, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई, आयरन के साथ कॉपर जैसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आपके बच्चे को ब्रोकली नहीं पसंद तो आप इसको पास्ता, नूडल के साथ मिक्स करके बच्चे के टिफ़िन में रख सकते हैं। 
 
3. अलसी और कद्दू के बीज: अलसी और कद्दू के बीच दिमाग के लिए बहुत सेहतमंद माने जाते हैं। कद्दू और अलसी के बीजों में जिंक के साथ ही मैग्नीशियम, विटामिन बी भरपूर मात्रा में होते हैं जिससे दिमाग और मेमोरी शार्प होती है। आप अपने बच्चे को खाने के बाद 3-4 अलसी या कद्दू या दोनों को मिक्स करके दे सकते हैं। साथ ही आप इन्हें सौंफ के साथ भी मिक्स कर सकते हैं। 
 
4. काजू: काजू भी दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है। पॉली-सैचुरेटेड और मोनो-सैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होने की वजह से ये मस्तिष्क की कोशिकाओं के उत्पादन के लिए फायदेमंद है और इससे मानसिक क्षमता का विकास होता है। आप अपने बच्चे को दूध या नाश्ते में काजू दे सकते हैं। 
 
5. अंडा: दरअसल अंडे में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन ब्रेन डेवलपमेंट के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ये तत्व ग्रोइंग एज के बच्चों के ब्रेन सेल्स का विकास करने में मदद करते हैं। आप नाश्ते या लंच में अपने बच्चे को अंडे खिला सकते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो आप अपने बच्चे को डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें
काली मिट्टी का लेप है आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद