Eye Care : लॉकडाउन में कैसे रखें अपनी आंखों का ख्याल, जानिए एक्सपर्ट सलाह

इस समय पूरा देश लॉकडाउन से गुजर रहा है। हम सभी अपने-अपने घरों में हैं। पूरा वक्त हम घर में बिता रहे हैं और इस समय टीवी देखने का समय भी बढ़ गया। वहीं अब हम मोबाइल व लैपटॉप पर बिजी होने के साथ-साथ, लंबे समय तक टीवी देखना भी हमारी दिनचर्या में शामिल हो चुका है जिसका सीधा असर आंखों पर पड़ता है

और यही कारण है कि कभी आंखों में जलन होती है या कभी भारीपन लगता
है।

लेकिन इन सब परेशानी से निजात पाने के लिए जितेंद्र मेश्राम, जो कि एक फिटनेस ट्रेनर हैं, आपको कुछ खास टिप्स दे रहे हैं, जो आसानी से सहजता से घर पर रहकर की जा सकती है।

आइए जानते हैं कि लॉकडाउन के दौरान आपको अपनी आंखों की देखभाल कैसे करनी चाहिए?

जितेन्द्र मेश्राम (फिटनेस ट्रेनर)
सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप कुल्ला या ब्रश करें, तब मुंह में पानी भर लें और आंखों को चारों तरफ घुमाइए।

सबसे पहले राइट से लेफ्ट फिर लेफ्ट से राइट घुमाएं। वे बताते हैं कि एक तरफ कम से कम 15 बार घुमाएं और इस बात का ध्यान रहे कि आपको इस दौरान मुंह में पानी भरकर ही रखना है, फिर मुंह को खाली कर दें। इस तरह 2 बार करें।

आखिरी बार मुंह में पानी भरें और आंखों पर पानी के छीटें लगातार मारते रहें। जब आप ऐसा करेंगे तो आपको आंखों में हल्की जलन महसूस होंगी लेकिन आप इस प्रक्रिया को करते रहें।
आखिरी में पानी कुल्ला करने से पहले आपको आंखों पर अपनी उंगलियों से हल्की-हल्की थपकियां देनी हैं। इस तरह की प्रक्रिया को आप दिन में 3 से 4 बार करें। इससे आपकी आंखों को बहुत आराम मिलेगा।




और भी पढ़ें :