इन 3 एक्सरसाइज को नियमित करने से सुधरेगा बॉडी पोश्चर, जरूर जानें

yoga
आपका सही होना बेहद जरूरी होता है। गलत पोश्चर आपके शरीर की पूरी बनावट को तो बिगाड़ता ही है, साथ ही इसका असर आपकी पर्सनॉलिटी पर भी पड़ता है। अगर आप झुककर चलते हैं, कंधा झुका रहता है तो यह एक गलत पोश्चर की निशानी है। कंधे को बहुत देर तक झुकाकर काम करने से भी कूबड़ निकलने जैसी समस्या भी हो जाती है। गलत पोश्चर को सुधारने के लिए इस पर सही समय पर काम करना बहुत आवश्यक है, वरना शरीर में दर्द व मसल्स पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है। यदि आप चाहते हैं बेहतरीन व्यक्तित्व को पाना तो हम इस लेख में कुछ बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप पा सकती हैं सही पोश्चर। आइए जानते हैं।
डोर फ्रेम स्ट्रेच एक्सरसाइज करने के लिए आप अपने दरवाजे के पास जाकर खड़े हो जाएं। दोनों हाथों को अपने दरवाजे के कोने में 90 डिग्री एंगल पर रखें। अपने हाथों को स्थिर रखते हुए आप धीरे-धीरे आगे की ओर जाएं। ध्यान रखें कि आपको नीचे की तरफ नहीं देखना है और सामने की तरफ देखते हुए आगे और पीछे होते रहें। ऐसा आपको नियमित रूप से करने करना है। इस एक्सरसाइज से आप अपने कंधों पर एक खिंचाव महसूस करेंगे, जो आपके राउंड शोल्डर को सुधारने में मदद करेगा।
Bow Pose या Dhanurasana : इसके लिए आप पेट के बल लेट जाएं और छाती को ऊपर उठाते हुए हाथों को पीछे की तरफ ले जाएं। पैरों को भी कूल्हों की तरफ उठाएं और पंजों को हाथों से पकड़ें और कुछ देर इसी स्थिति में रहें। इस आसन की मदद से आप अपने पोश्चर को सुधार सकते हैं।

Cat Pose या Marjariasana : मार्जार्यासन पोश्चर सुधारने के लिए बेहतरीन माना जाता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप हाथों और घुटनों के बल आ जाएं और हाथों को सीधा रखें। अब श्वास छोड़ते हुए सिर को छाती की तरफ लाएं और ऊपरी कमर को बाहर की तरफ गोल करें। ऐसा करने से आपकी पीठ पर खिंचाव आएगा। आप आसन करने से पहले योग प्रशिक्षक से भी सलाह ले सकते हैं।



और भी पढ़ें :